... सरोकार : चिरायु ने शिवांश के चेहरे पर बिखेरी मुस्कान,2 साल के बच्चे के दिल मे छेद का सफल ऑपरेशन,परिजनों ने ऑपरेशन मुस्कान के साथ मुख्यमंत्री का जताया आभार।

Breaking News

BREAKING जशपुर जशपुर -तेज रफ्तार बोलेरो ने स्कूली छात्र को मारी टक्कर,एनएच 43 पर हुआ हादसा,गम्हरिया की घटना,एनएच ने नहीं लगाया है नोटिस बोर्ड।जशपुर - गंजियाडीह धान खरीदी केंद्र में टोकन काटने को को लेकर डीडीसी नवीना पैंकरा पर लगे धमकाकर टोकन काटने के आरोप

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : चिरायु ने शिवांश के चेहरे पर बिखेरी मुस्कान,2 साल के बच्चे के दिल मे छेद का सफल ऑपरेशन,परिजनों ने ऑपरेशन मुस्कान के साथ मुख्यमंत्री का जताया आभार।


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,19 नवम्बर 2022

By योगेश थवाईत 

एक मां के लिए उसके बच्चे की मुस्कान उसकी जिंदगी होती है।महज 2 साल 8 महीने के शिवांश के दिल में जन्म से छेद ने उसकी माता को चिंतित कर दिया था।छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना ऑपरेशन मुस्कान के तहत चिरायु दल ने बच्चे का सफल ऑपरेशन कराते हुए शिवांश के साथ उसकी मां के चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

आज बच्चे की मां प्रतिमा यादव अपने बेटे को हंसते खिलखिलाते देखकर बहुत खुश होती है उनकी आंखे भर आती है। वे कहती हैं कि मुख्यमंत्री जी  ने हमारे बच्चे का सफल आपरेशन करवाकर बहुत बड़ा उपकार किया है इसके लिए उन्हें दिल से धन्यवाद देती हूं।

चिरायु ने लौटाई  नन्हे बालक शिवांश की मुस्कान

स्वास्थ्य विभाग के तहत संचालित चिरायु योजना दूरस्थ अंचल के बच्चों के लिए संजीवनी का काम कर रही है।बच्चों के गंभीर बीमारी को चिन्हांकित करके उनके लिए इलाज की समुचित व्यवस्था करती है।छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बच्चे के ईलाज के लिए बड़े से बड़े अस्पताल में भेजा जाता है और शासन प्रशासन पूरा खर्च वहन करता  है। ऐसा ही एक बालक शिवांश है जिसे चिरायु योजना का लाभ मिला है और आज वह खुश है।

जिला जशपुर के विकासखण्ड बगीचा अंतर्गत ग्राम छिछली निवासी तरूण यादव (शिवांश), उम्र 02 वर्ष 08 माह पिता स्व. उज्जवल यादव के दिल के छेद का सफल ऑपरेशन चिरायु योजना के तहत एसएमसी हॉस्पिटल रायपुर में किया गया है। तरूण यादव के सफल ऑपरेशन से उनके एवं उनके परिजनों के चेहरे पर मुस्कान लौटी है। 

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की‌ चिरायु टीम को जब पता चला कि नन्हा बालक  तरूण को दिल की बीमारी से ग्रसित है और उसके दिल में छेद है तो सबसे पहले बच्चे का स्वास्थ्य जांच कराया गया और चिरायु दल ने बच्चे की पोर्टल में एंट्री की जिसके बाद सफल आपरेशन रायपुर के एसएमसी अस्पताल में कराया गया आज बच्चे की मां  श्रीमती प्रतिमा यादव अपने बेटे को हंसते खिलखिलाते देखकर खुश होती और उनकी आंखे भर आती है कहती हैं की मुख्यमंत्री जी ने हमारे बच्चे का सफल आपरेशन करवाकर बहुत बड़ा उपकार किया इसके  लिए उन्हें दिल से  धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मेरे जिगर के टुकड़े की जान बचा ली।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत जिले में 15 चिरायु टीम काम कर रही है प्रत्येक टीम अपने अपने विकास के आंगनबाड़ी और शासकीय स्कूलों का निरीक्षण दो बार करती गंभीर बीमारी से ग्रसीत बच्चों का चिन्हांकन करके उनके इलाज की सुविधा उपलब्ध कराती है गंभीर बीमारी के साथ ऐसे बच्चे जो सुन नहीं सकते मानसिक बिमारी से ग्रसित या अन्य प्रकार के बीमारियों का चिन्हांकन किया जाता है।

देखिए वीडियो



Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब