... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर सरगुजा सीमा पर लकड़ियों का अवैध भण्डारण, इधर हड़ताल,उधर तस्कर सक्रिय,रातों रात होती है लकड़ी की अवैध तस्करी,ये है माजरा,समझिये पूरा मामला.....? प्रशासन बेखबर.. SP ने कहा होगी कार्यवाही..

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर सरगुजा सीमा पर लकड़ियों का अवैध भण्डारण, इधर हड़ताल,उधर तस्कर सक्रिय,रातों रात होती है लकड़ी की अवैध तस्करी,ये है माजरा,समझिये पूरा मामला.....? प्रशासन बेखबर.. SP ने कहा होगी कार्यवाही..

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,01 सितम्बर 2022

BY योगेश थवाईत

इन दिनों जशपुर जिले में लकड़ियों की अवैध कटाई और तस्करी का धंधा जोरों पर है।तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि तस्कर हड़ताल के दिनों में और भी अधिक सक्रिय हो कर लकड़ियों की अफरातफरी को अंजाम दे रहे हैं।ताजा मामला यह है कि तस्कर अब जशपुर और सरगुजा के सीमावर्ती इलाके में अवैध डंपिंग यार्ड बनाकर यहाँ लकड़ियों का भण्डारण कर रहे हैं और मौका देखकर रातों रात लकड़ियों की तस्करी में लिप्त नजर आ रहे हैं।

जशपुर जिले के बगीचा दुर्गापारा से पंडरीपानी मार्ग पर  लकड़ी तस्करो ने अवैध लकड़ियों की कटाई कर सरकारी जमीन पर डंपिग यार्ड बना रखा है।जहां अवैध लकड़ियों का भंडारण किया जाता है और रात के अंधेरे में इन लकड़ियों की तस्करी की जाती है।सबसे अहम बात है की ग्रामीण सड़क को तस्करो ने अपना डम्पिंग यार्ड बनाया हुआ है।

बगीचा विकासखण्ड के दुर्गापारा सरडीह बिमड़ा एवं सीमा में लगे सरगुजा के कुछ गाँवो में लकड़ी व्यापारी लकड़ियों की खुलेआम तस्करी कर रहे हैं।जशपुर एवं सरगुजा जिले के राजस्व क्षेत्र में लगे इन पेड़ों की बिना अनुमति कटाई धड़ल्ले से की जा रही है।अगर कुछ ग्रामीण इसका विरोध करते भी हैं तो लकड़ी व्यापारियों एवं तस्करों के द्वारा उनको डरा धमकाकर चुप करा दिया जाता है।दोनों जिलों में कुछ लकड़ी व्यापारी और उनका गिरोह सक्रिय है और आये दिन इनके द्वारा दोनों जिलो में अवैध लकड़ी का काम जोरों पर किया जा रहा है।

इन तस्करों के द्वारा फिलहाल बगीचा के दुर्गापारा से पंडरीपानी जाने वाली सड़क पर बीच सड़क पर डंपिंग यार्ड बना दिया गया है जहाँ  लगभग 1 सप्ताह पहले 3-4 ट्रक अवैध लकड़ी गिराई गई थी और इसे पिकअप से रोज आधी रात को पिकअप एवं अन्य वाहनों में लोड कर तस्करी की जा रही है। 

पेड़ो को काटने से पहले राजस्व विभाग से अनुमति लेनी होती है लेकिन इनके द्वारा बिना अनुमति इस प्रकार से लकड़ी की तस्करी खुलेआम की जा रही है।ग्रामीणों ने दुर्गापारा में रखी लकड़ी को जब्त कर लकड़ी तस्करों पर कार्रवाई की मांग की है।फिलहाल सरपंच व ग्रामीणों ने प्रशासन को इसकी सुचना देते हुए कार्यवाही की मांग की है।

जिले के एसपी डी रविशंकर ने रात्रि गश्त के साथ पुलिस कर्मियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है,लकड़ियों की तस्करी को लेकर त्वरित सुचना पर उन्होंने कार्यवाही की बात कही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब