... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "बाक्साईड खनन की जनसुनवाई" को लेकर "जशपुर जिला प्रशासन ने कही बड़ी बात", इधर CM के निर्देश के बावजूद जनसुनवाई निरस्त करने का जारी नहीं हुआ कोई पत्र,जनसुनवाई के विरोध में ग्रामीण हो रहे एकजुट.....?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "बाक्साईड खनन की जनसुनवाई" को लेकर "जशपुर जिला प्रशासन ने कही बड़ी बात", इधर CM के निर्देश के बावजूद जनसुनवाई निरस्त करने का जारी नहीं हुआ कोई पत्र,जनसुनवाई के विरोध में ग्रामीण हो रहे एकजुट.....?


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,22 अगस्त 2022

BY योगेश थवाईत 

जिले के पाठ क्षेत्र में बाक्साईड उत्खनन के लिए आगामी 22 सितम्बर को होने वाली जनसुनवाई को लेकर अब तक कशमकश की स्थिति बनी हुई है। एक ओर जहाँ बीजेपी 4 सितम्बर को पदयात्रा के माध्यम से जनांदोलन की तैयारी में हैं वहीँ जशपुर विधायक विनय भगत समेत संसदीय सचिव यूडी मिंज ने भी उक्त जनसुनवाई को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया हैजशपुर विधायक विनय भगत समेत संसदीय सचिव यूडी मिंज के अनुसार जशपुर की जनभावनाओं का सम्मान करते हुए सीएम ने अधिकारियों को जनसुनवाई स्थगित करने का निर्देश दिया है।हांलाकि स्थगित या निरस्त किये जाने संबंधी अब तक कोई आदेश सामने नहीं आया है।जिसके कारण ग्रामीण अब भी यही मान रहे हैं कि तय तिथि में जनसुनवाई होना सुनिश्चित है। 

बगीचा के सरधापाठ पकरीटोला क्षेत्र में प्रस्तावित बाक्साईड खनन के मामले में स्थगन या निरस्त किये जाने सम्बन्धी पत्र जशपुर जिला प्रशासन को अब तक प्राप्त नहीं हुआ है।अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर ने बताया कि जशपुर जिला प्रशासन के द्वारा 12 अगस्त को पत्र क्रमांक 1085 के माध्यम से सदस्य/सचिव छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल रायपुर को 22 सितम्बर को जनसुनवाई की तिथि निर्धारित कर अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में जनसुनवाई का प्रस्ताव भेजा गया है।

हांलाकि जशपुर जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर अब तक आमजनों को जनसुनवाई की सुचना छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल रायपुर ने नहीं दी है।लिहाजा सुचना जारी होने से पहले ही बाक्साईड खनन की जनसुनवाई का विरोध शुरू हो गया है।दरअसल जिला प्रशासन द्वारा भेजा गया प्रस्ताव सोशल मिडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद बीजेपी समेत कांग्रेस विधायक भी इस जनसुनवाई के विरोध में आ गए हैं।

स्थानीय ग्रामीण जनसुनवाई को लेकर विरोध की रणनीति तैयार करने में लगे हुए वहीँ स्थानीय विधायकों ने साफ़ शब्दों में कहा है कि जशपुर की जमीं पर बाक्साईड का ख्ननन नहीं होगा। इधर बीजेपी ने भी बाक्साईड खनन के साथ औद्योगिकीकरण का विरोध किया है। 

अब देखना होगा कि बाक्साईड खनन को लेकर तमाम राजनैतिक दलों के साथ ग्रामीणों का विरोध सरकार के सामने कब तक टिक पाता है। 

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब