... विश्व आदिवासी दिवस : CM भूपेश बघेल की पहल पर पहाड़ी कोरवा जनजाति युवकों को मिली नौकरी,CM के वर्चुअल कार्यक्रम में विधायक विनय भगत समेत कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने सौंपा नियुक्ति पत्र,आदिवासी विकास विभाग ने जताया CM का आभार,जिला सीईओ जितेंद्र यादव ने कहा एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ दें तभी समाज का विकास संभव।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

विश्व आदिवासी दिवस : CM भूपेश बघेल की पहल पर पहाड़ी कोरवा जनजाति युवकों को मिली नौकरी,CM के वर्चुअल कार्यक्रम में विधायक विनय भगत समेत कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने सौंपा नियुक्ति पत्र,आदिवासी विकास विभाग ने जताया CM का आभार,जिला सीईओ जितेंद्र यादव ने कहा एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ दें तभी समाज का विकास संभव।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,09 अगस्त 2022

BY योगेश थवाईत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर जशपुर में आयोजित सीएम के वर्चुअल कार्यक्रम में उन्नीस पहाड़ी कोरवा जनजाति युवक युवतियों को विधायक विनय भगत व कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने नियुक्ति पत्र देकर सरकारी नौकरी दी।विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी पहाड़ी कोरवा जनजाति सदस्यों को नौकरी मिलने से जनजातीय समाज खुश है।उन्होंने सीएम समेत विधायक व जिला प्रशासन का आभार जताया है।

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वर्चुअल कार्यक्रम में विधायक विनय भगत व कलेक्टर रितेश अग्रवाल के हाथों पहाड़ी कोरवा युवकों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया।आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त बीके राजपूत ने ने सभी का आभार जताया।

सीएम भुपेश बघेल ने अपने जशपुर प्रवास के दौरान जिला कलेक्टर को निर्देशित करते हुए शासन की योजना के तहत अति विशिष्ट जनजाति पहाड़ी कोरवा शिक्षित युवक युवतियों को सीधी भर्ती के माध्यम से नौकरी दिए जाने की घोषणा की थी।जिला कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने जशपुर जिले में सहायक आयुक्त के माध्यम से आवेदन आमंत्रित कराया।जिसमें उन्नीस पात्र शिक्षित युवक युवतियों को विभिन्न पदों पर नियुक्ति पत्र दिया गया।सहायक ग्रेड 3 व सहायक शिक्षक जैसे पदों पर नौकरी पाकर आदिवासी खुश नजर आए।जिला प्रशासन ने मिठाई खिलाकर खुशी को दोगुना कर दिया।

पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर ने आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी संस्कृति, परंपरा को जीवंत रखते हुए आज शिक्षा के क्षेत्र में मुकाम स्थापित करें।आज हर किसी को संकल्प लेना चाहिए कि अपनी संस्कृति परंपरा को जीवंत बनाए रखेंगे और समय की मांग के अनुरुप शिक्षा को अपने जीवन में पहली प्राथमिकता देंगे।

जिला कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार व जिला प्रशासन आदिवासी भाई बहनों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में सभी से मेहनत करने की अपील की।उन्होंने बताया कि आज सीएम भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में पहाड़ी कोरवा जनजाति के शिक्षित पात्र युवक युवतियों को सीधी भर्ती के माध्यम से नौकरी दिया गया।यह अन्य जनजातीय सदस्यों के लिए प्रेरणादायक है।सभी ग्रामीणों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि गांव के विकास व महत्वपूर्ण निर्णयों पर ग्राम सभा में जरुर जाएं।शिक्षा,स्वास्थ्य,सुपोषण व रोजगार की दिशा में आगे बढ़ने की बात उन्होंने कही।

जिला सीईओ जितेंद्र यादव ने कहा कि आज के इस विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर आयोजित यह कार्यक्रम दिशा देने वाला है।उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि समाज उस दिन प्रगति करना शुरू करेगा जब हम गलतियां गिनाने के बजाए एक दूसरे का हाथ पकड़ कर एक दूसरे का साथ दें।

जशपुर विधायक विनय भगत ने जिलेवासियों को विश्व आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी।उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि आदिवासियों के जल,जंगल,जमीन की रक्षा के साथ उनकी संस्कृति,परंपरा के रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने विश्व आदिवासी की घोषणा की थी जिसके बाद से इस दिवस को आदिवासियों को समर्पित किया गया है।

विधायक विनय भगत ने भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहा कि जशपुर में 816 पदों का सृजन किया गया है जो सिर्फ पहाड़ी कोरवा शिक्षितों के लिए है।428 देवस्थलों के माध्यम से आदिवासियों की संस्कृति परंपरा को संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है।आदिवासियों को जागना होगा और अपनी बात पंहुचानी होगी जिसके माध्यम से शासन प्रशासन का साथ आप सभी को मिलता रहेगा और आदिवासी समाज विकास के पथ पर अग्रसर होता रहेगा।

इस अवसर पर डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय,जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव,पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर,सहायक आयुक्त बीके राजपूत समेत स्थानीय कांग्रेसी अजय गुप्ता व सूरज चौरसिया व अधिकारी कर्मचारी व आदिवासी समुदाय के लोग उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब