... BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर में हाथी से किसान की मुठभेड़,दो लोगों को गंभीर हालत में किया गया अस्पताल में भर्ती,एक किसान की मौत,जंगल के अंदर खेत मे पानी देखने गए थे किसान,पुलिस जांच में जुटी,DFO ने कहा जंगली हाथी आक्रामक होते हैं इनसे दूरी बनाएं।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : जशपुर में हाथी से किसान की मुठभेड़,दो लोगों को गंभीर हालत में किया गया अस्पताल में भर्ती,एक किसान की मौत,जंगल के अंदर खेत मे पानी देखने गए थे किसान,पुलिस जांच में जुटी,DFO ने कहा जंगली हाथी आक्रामक होते हैं इनसे दूरी बनाएं।

 


जशपुर, टीम पत्रवार्ता,20 अगस्त 2022

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिले में लगातार हाथियों का आतंक बढ़ता जा रहा है।कुनकुरी,तपकरा रेंज में इन दिनों हाथी से जान माल की लगातार क्षति हो रही है।जंगल के अंदर खेत में पानी देखने गए दो किसानों  की हाथी से मुठभेड़ हो गई जिसमें एक किसान की मौत हो गई वहीं एक गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है।पुलिस मर्ग पंचनामा की कार्यवाही कर रही है।वन अमला मुआवजा प्रकरण तैयार करने में जुटा है।

मिली जानकारी के अनुसार कुनकुरी तपकरा के हल्दीमुंडा क्षेत्र के कांटाटोंगरी जंगल में 3 हाथियों का दल मौजूद है।मृतक ललित केरकेट्टा पिता हिजनुस उम्र 38 व घायल मुकेश लकड़ा पिता जयपाल 33 वर्ष दोनों शुक्रवार को फुटबॉल मैच देखकर अपने खेत में पानी कितना है देखने जा रहे थे। 

घायल मुकेश की माँ ने बताया इस दौरान हल्दीमुण्डा से घुईडाँड़ रास्ते मे काँटा टोंगरी जंगल मे खेत तक पहुंचे थे। तभी शाम 4 बजे के लगभग तीन हाथियों से उनकी मुठभेड़ हो गई।घुईडाँड़ के वार्डपंच राजाराम ने बताया कि तीन से ज्यादा हाथी अंदर जंगल में मौजूद हैं।

घायल मुकेश ने बताया कि दोनों मोटसाइकिल से जंगल के अंदर ललित के खेत में पानी की स्थिति देखने गए थे। जहां अचानक तीन हाथी सामने आ गए। हाथी ने पहले मुकेश लकड़ा को सूंड से पकड़कर फेंक दिया जिससे वह घायल होकर गिर पड़ा। उसके बाद जंगल में भाग रहे ललित को दौड़ाकर पैरों से कुचल दिया।जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई।

हालांकि 108 एम्बुलेंस से दोनों को कुनकुरी के निजी अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने ललित केरकेट्टा को मृत घोषित कर दिया।पुलिस मर्ग पंचनामा व पीएम की कार्यवाही कर रही है वहीं वन अमला मृतक परिवार को मुआवजा प्रदान करने की तैयारी में जुट गया है।

कुनकुरी थाना प्रभारी भास्कर शर्मा ने बताया कि हाथी से हमले में ललित की मौत की सूचना पर मर्ग कायम कर शव पंचनामा व पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जा रही है।

मामले में डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने बताया कि जंगली हाथी से दूर रहने का प्रयास होना चाहिए।जंगल के हाथी आक्रामक होते हैं उनके रास्ते में आना बेहद खतरनाक है।हाथी प्रभावित क्षेत्र में ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है हाथी से दूरी बनाए रखें।उक्त मामले में मुआवजे के लिए प्रकरण तैयार करने का निर्देश दिया गया है।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब