... BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "जशपुर" में "बाक्साईड खनन" की तैयारी पुरी,350 एकड़ में खनन के लिए जनसुनवाई की तिथि तय,जारी हुई अधिसूचना,क्षेत्र में शुरु हुई सुगबुगाहट,बगीचा के पाठ क्षेत्र में पांच बक्साईड खदान हैं स्वीकृत....? शुरु हुआ विरोध..? होगी महापंचायत..?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "जशपुर" में "बाक्साईड खनन" की तैयारी पुरी,350 एकड़ में खनन के लिए जनसुनवाई की तिथि तय,जारी हुई अधिसूचना,क्षेत्र में शुरु हुई सुगबुगाहट,बगीचा के पाठ क्षेत्र में पांच बक्साईड खदान हैं स्वीकृत....? शुरु हुआ विरोध..? होगी महापंचायत..?

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,16 अगस्त 2022

BY योगेश थवाईत

एक बार जशपुर जिले की हरी भरी वादियों को बदरंग करने की तैयारी फिर से शुरु हो गई है।यहां के दिग्गज नेताओं व जन प्रतिनिधियों ने जिस जशपुर को ग्रीन बेल्ट घोषित कर इसे संरक्षित करने की बात कही थी वहां अब बाक्साईड खनन की स्वीकृति और जनसुनवाई यहां के राजनेताओं समेत मौजूदा व पूर्ववर्ती सरकारों पर कई सवाल खड़े कर रही है।

दरअसल जशपुर जिले की हरी भरी सुरम्य वादियों को अब उजाड़ करने की जद्दोजहद शुरु हो चुकी है।स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव ने जशपुर की खनिज संपदा को अपना फिक्स डिपॉजिट बताया था।निश्चित ही वर्तमान समय में बाक्साईड खनन की पहल कर अब उस फिक्स डिपॉजिट को भुनाने का प्रयास किया जा रहा है।

149 हेक्टेयर में होगा खनन

जिले के बगीचा विकासखंड के सरधापाठ में आगामी 22 सितंबर को भारत सरकार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय,नई दिल्ली की अधिसूचना के अनुसार मेसर्स छत्तीसगढ़ मिनरल डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा ग्राम-पकरीटोला, तहसील-बगीचा, जिला- जशपुर (छ.ग.) लीज एरिया 149.3376 हेक्टेयर में बाक्साईट उत्खनन क्षमता -0.1 एमटीपीए (पीक) की स्थापना के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु लोक सुनवाई बाबत छ.ग. पर्यावरण संरक्षण मंडल में आवेदन किया गया है। 

यहां दर्ज कराएं आपत्ति 

उक्त परियोजना के संबंध में आपत्ति / सुझाव / विचार / टीका-टिप्पणी इस सूचना के जारी होने के दिनांक से 30 दिवस के अंदर क्षेत्रीय अधिकारी, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल, रायगढ़ के कार्यालय में मौखिक अथवा लिखित रूप से कार्यालयीन समय में प्रस्तुत की जा सकती है। 

इस परियोजना के लिए लोक सुनवाई दिनांक 22.09.2022,दिन- गुरुवार,समय प्रातः 11:00 बजे, स्थान- ग्राम-सरघापाठ, तहसील-बगीचा, जिला- जशपुर (छ.ग.) नियत की गई है। 

ईआईए अधिसूचना दिनांक 14 सितंबर 2006 (यथा संशोधित) के अनुसार, संबंधित व्यक्तियों के अवलोकन / पठन हेतु ड्राफ्ट ईआईए रिपोर्ट अंग्रेजी भाषा में एवं इसकी संक्षिप्त सार रिपोर्ट हिन्दी एवं अंग्रेजी तथा सी.डी (सॉफ्ट कॉपी) कार्यालय कलेक्टर जशपुर समेत अन्य शासकीय कार्यालयों ग्राम पंचायत में रखी गई है।

कोरवा समाज की होगी महापंचायत

बाक्साईड खनन को लेकर एक बार विरोध के स्वर फिर से तेज हो गए हैं।कोरवा समाज के नेता प्रदीप नारायण सिंह ने बयान जारी करते हुए कहा है कि भूपेश सरकार द्वारा जशपुर जिले के सरधापाठ क्षेत्र में बॉक्साइट उत्खनन का आदेश देकर जनजातीय समाज को निर्वासित करने का जो घिनौना षडयंत्र रचा गया है उसे कभी भी सफल नहीं होने दिया जाएगा।इसके विरोध में दिनांक 22/09/2022 को सरधापाठ में महापंचायत होगा।जिसमें पूरा जनजातीय समाज मिलकर इस षडयंत्र का पर्दाफाश करेगा।जो कोरवा समाज के संरक्षक युवा सम्राट प्रबल प्रताप जूदेव की उपस्थिति में संपन्न होगा।



Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब