... सरोकार : समाज में बेटियों की शिक्षा महत्वपूर्ण-शालिनी,नेहरु युवा केंद्र के नेतृत्व में स्वछता व बेटी बचाओ अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन,रानी दुर्गावती युवती मंडल की पहल ...

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : समाज में बेटियों की शिक्षा महत्वपूर्ण-शालिनी,नेहरु युवा केंद्र के नेतृत्व में स्वछता व बेटी बचाओ अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन,रानी दुर्गावती युवती मंडल की पहल ...

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,20 अक्टूबर 2021

BY योगेश थवाईत

नेहरू युवा केंद्र जशपुर के मार्गदर्शन में समाजसेवी शालिनी गुप्ता के नेतृत्व में रानी दुर्गावती युवती मंडल ने स्वच्छता अभियान एवं बेटी बचाओ अभियान को लेकर नोटरडेम हाई स्कूल मुसगुटरी में कार्यक्रम का आयोजन किया।उक्त कार्यक्रम में नायब तहसीलदार संजय मोध्या के द्वारा बच्चों को प्रेरणाप्रद बातें बताई गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित नायब तहसीलदार संजय मोध्या ने बच्चों को संबोधित करते हुए बच्चों को अपने जीवन के संघर्ष के बारे में बताया और स्वच्छता अभियान के विषय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के द्वारा किये गए कार्यों का उल्लेख करते हुए उक्त विषय पर प्रकाश डाला। उन्स्वहोंने बताया कि स्च्छता हमारे जीवन में बहुत ही जरूरी है,स्वच्छ मन से ही सकारात्मक विचारों की उत्पत्ति होती है।उक्त कार्यक्रम में संस्था प्रमुख स्कूल की प्राचार्य सिस्टर फिलो व वरिष्ठ शिक्षक भास्कर दत्त तिवारी ने अतिथियों का आभार प्रदर्शन करते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। 

समाजसेवी शालिनी गुप्ता ने स्वच्छता को लेकर के सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। स्वच्छता से मन स्वच्छ होता है और मन स्वच्छ होने से सकारात्मक विचार एवं अच्छे विचार हमारे मन में उत्पन्न होते हैं। उन्होंने बेटी बचाओ अभियान को लेकर बेटियों की शिक्षा पर विशेष बल देते हुए कहा कि हमें बेटी होने पर गर्व करना चाहिए । निश्चित ही बेटियों को कहीं कहीं समानता की दृष्टि से नहीं देखा जाता लेकिन आज बेटियां भारत की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी में 30 फ़ीसदी सफलता प्राप्त कर बेटी होने का उदाहरण प्दिरस्यातुत कर नया मिसाल कायम कर रही हैं।उन्होंने अपनी स्वरचित कविता बेटा है अगर चिराग तो घर की आन बान सम्मान संस्कृति हैं बेटियां,बेटियां वह है जो सुबह से लेकर शाम तक अपनी जिम्मेदारियों के प्रति उनके कदम कभी नहीं लड़खड़ाते जैसे बातों को सबके समक्ष रखा।

रानी दुर्गावती युवती मंडल बगीचा के द्वारा बेटी बचाओ अभियान पर निरंतर बेटियों को जागरुक करने का कार्प्रय किया जा रहा है। कार्यक्रम में नोटरडेम हायर सेकेंडरी स्कूल मुसगुट्री के सभी स्टाफ सिस्टर खिस्टिना ,डीडी यादव चंद्रशेखर पांडे ,निर्मला केरकेट्टा ,निर्मला कुजुर, जीवंती लकड़ा ,द्रोपती बाई ,अपोलिना केरकेट्टा ,संतोषी यादव ,सिस्टर निरूपा ,सिस्टर संजीता ,श्वेता कुजूर, पैत्रूस मिंज ,मरियानुस ,फूल केरिया समेत  स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने जागरूकता कार्यक्रम में भाग लेकर सहभागिता निभाई।

Post a Comment

0 Comments