... मुद्दा : किसान आत्महत्या मामले में BJP ने गठित की जांच टीम,जिला प्रशासन ने मामले को सिरे से किया खारिज,कहा पारिवारिक कलह के कारण मृतक किसान ने की आत्महत्या..?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

मुद्दा : किसान आत्महत्या मामले में BJP ने गठित की जांच टीम,जिला प्रशासन ने मामले को सिरे से किया खारिज,कहा पारिवारिक कलह के कारण मृतक किसान ने की आत्महत्या..?

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,22 मई 2021

जिले के बगीचा थाना अंतर्गत मुढ़ी ग्राम पंचायत में किसान मनबोध नगेशिया द्वारा फांसी लगाकर खुदकुशी किये जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।पुलिसिया जांच में जहां पारिवारिक कारणों से आत्महत्या की बात सामने आ रही है वहीं जिला प्रशासन ने भी मामले की जांच कराते हुए मामला स्पष्ट किया है।इधर बीजेपी ने किसान आत्महत्या मामले में जांच का जिम्मा पूर्व मंत्री गणेश राम भगत को सौंपा है।जिससे सियासत गरम हो गई है।कल गणेश राम भगत मृतक किसान के गांव जाकर मामले की जांच करेंगे।

इधर जिला प्रशासन की जांच में जो बातें सामने आई हैं उसके अनुसार मनबोध की पत्नी  श्रीमती सुधनी बाई ने बताया कि  रोज की तरह उनके पति श्री मनबोध सुबह 5 बजे भोर में  उठकर खेत में गए और वापस नहीं लौटने पर उनके ससुर एवं देवर सभी लोग खोजने लगे और घटना स्थल में जाने पर उनके पति की मृत्यु हो चुकी थी मृतक श्री मनबोध की पत्नी  श्रीमती सुधनी बाई ने बताया कि पति पत्नी में किसी भी प्रकार का मतभेद नहीं था। 

उन्होंने बताया कि उनके ‌पति के नाम पर किसी भी प्रकार का  बैंक लोन के सी सी ऋण नहीं है। उनकी पत्नी ने बताया कि उनके पति मनबोध के नाम पर स्टेट बैंक में खाता है। जिसमें लगभग 18 हजार से 20 हजार जमा है । और ग्राम पंचायत से अंतिम संस्कार के लिए 2000 प्राप्त हुआ है।

बगीचा विकास खंड के सन्ना तहसील के अंतर्गत पटवारी महादेव सारथी के जांच प्रतिवेदन के आधार जानकारी पर 22 मई 2021 को ग्राम मुढ़ी हल्का नं 15 पंडरापाठ तहसील सन्ना जिला जशपुर छत्तीसगढ़  मृतक कृषक श्री मनबोध पिता सुखराम के मृत्यु के संबंध  में मौके पर जांच हल्का पटवारी  सचिव पंच मौके पर उपस्थित हुए और मृतक की पत्नी  श्रीमती सुधनी बाई  एवं पिता सुधराम एवं ग्रामवासियों पूछताछ किया गया जिनके द्वारा बताया गया कि मृतक के परिवार में चार पुत्रियां और मृतक की पिता सुखराम के नाम पर ग्राम मुढ़ी में  कुल खसरा नंबर 13 रकबा 2.687 हेक्टेयर भूमि है । 

अपने पिता  की भूमि  से मृतक मनबोध के घर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। जिसमें मृतक मनबोध के द्वारा 15 डि. भूमि पर टमाटर भिंडी , बरबट्टी का फ़सल लगाया है। जिसकी निगरानी  के लिए मनबोध रोज की तरह दिनांक 21.5..2021 को  भी प्रातः 5 बजे  घर से निकला  एवं देर रात तक घर वापस नहीं लौटा ।घर वाले उसे खोजने निकल गए।

जांच टीम को गांव वालों ने बताया कि मृतक पहली पत्नी के रहते हुए दूसरी पत्नी लाना चाह रहा था इस कारण परिवार में विवाद हमेशा होता रहता था।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब