... हाईअलर्ट : ताऊते के बाद अब चक्रवाती तूफान यास का खतरा,रेलवे ने 25 ट्रेनें 29 मई तक रद्द कीं,5 राज्यों में NDRF की 85 टीमें तैनात,छत्तीसगढ़ एमपी में भी असर ....

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

हाईअलर्ट : ताऊते के बाद अब चक्रवाती तूफान यास का खतरा,रेलवे ने 25 ट्रेनें 29 मई तक रद्द कीं,5 राज्यों में NDRF की 85 टीमें तैनात,छत्तीसगढ़ एमपी में भी असर ....



न्यूजडेस्क ,टीम पत्रवार्ता,24 मई 2021

चक्रवाती तूफान ताऊ ते से उबर रहे देश पर अब यास तूफान का खतरा मंडरा रहा है।आज चक्रवाती तूफान में बदलेगा यासबंगाल के निचले इलाकों से लोगों की शिफ्टिंग शुरू कर दी गई है वहीँ 5 राज्यों में NDRF की 85 टीमें तैनात कर दी गई हैरेलवे ने 25 ट्रेनों का संचालन 29 मई तक रद्द कर दिया है

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मंगलवार तक तूफान बेहद ताकतवर हो सकता है। इससे निपटने के लिए आर्मी, नेवी और एयरफोर्स ने कमर कस ली है। तीनों सेनाओं ने नुकसान की आशंका को देखते हुए कई टीमें तैनात की हैं।

यास उत्तरी ओडिशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड के बीच से गुजरेगा। यह 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है। तूफान के अलर्ट को देखते हुए रेलवे ने 24 से 29 मई तक 25 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

इन ट्रेनों का परिचालन रद्द 


पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की 85 टीमें 5 राज्यों में तैनात की हैं। तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हो सकता है।

IMD के मुताबिक यहां 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तूफान के कारण 25 मई को बंगाल के मिदनापुर, 24 परगना और हुगली में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद 26 मई को नादिया, बर्धमान, बांकुरा, पुरुलिया और बीरभूम में भारी बारिश हो सकती है

तूफान से निपटने सरकार की तैयारी ?

  • केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार को ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री और अंडमान और निकोबार के उप राज्यपाल के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे।
  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा सोमवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में उन राज्यों के कार्यकर्ता शामिल होंगे, जहां यास तूफान के प्रभाव की संभावना है।
  • पश्चिम बंगाल में NDRF की 32, ओडिशा में 28, अंडमान में 4, आंध्र प्रदेश में 3 और तमिलनाडु में 2 टीमें तैनात की गई हैं।
  • कोस्टगार्ड के जहाज 3-4 दिनों से मछुआरों और कॉमर्शियल जहाजों से समंदर में न जाने की अपील कर रहे हैं।
  • विशाखापट्टनम में स्थित नौसेना के पूर्वी कमान मुख्यालय ने 4 युद्धपोतों को ह्यूमन असिस्टेंस एंड डिजास्टर रिलीफ (HDR) के लिए स्टैंड-बाय पर रखा। इन जहाजों में मेडिकल टीम, दवाइयां और राहत सामग्री है।
  • नौसेना ने बंगाल और ओडिशा में 8 डाइविंग टीमें तैनात की हैं। विशाखापट्टनम में INS डेका और चेन्नई में INS राजाली एयरबेस पर विमान और हेलिकॉप्टर्स को अलर्ट पर रखा गया है। इससे एरियल-सर्वे और सामान एयर-ड्रॉप करने में आसानी होगी।
  • वायुसेना के एक C-17 ग्लोबमास्टर, एक IL-76, 3 C-130 हरक्युलिस, 4 AN-32 और 2 डोरनियर ट्रांसपोर्ट विमान तैनात हैं।
  • एयरफोर्स ने 11 MI-17V5 हेलिकॉप्टर, 7 MI17, 2 चेतक, 3 चीता और 2 ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर्स स्टैंड-बाय मोड पर रखे हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) और NDRF समेत 14 विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
  • कोस्टगार्ड के अधिकारियों ने शनिवार को सभी बंदरगाह, पोर्ट-अथॉरिटी, ऑयल-रिग्स और मछुआरों की यूनियन के साथ वर्चुअल मीटिंग की।

बिहार से NDRF की 5 टीम रवाना

पटना के बिहटा में NDRF की 9वीं बटालियन का मुख्यालय है। रविवार को यहां से 145 लोगों की 5 टीमों को पश्चिम बंगाल भेजा गया है। बटालियन के सेकेंड कमांड अधिकारी हरविंदर सिंह इन 5 टीमों को लीड करेंगे। इनकी अगुआई में पटना एयरपोर्ट से एयरफोर्स के स्पेशल एयरक्राफ्ट से पूरी टीम को बिहार से बंगाल भेजा गया है। 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार से 5 टीमों को भेजने के लिए नई दिल्ली मुख्यालय से आदेश आया था। यास से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल के कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में बिहार की टीमें तैनात की जाएंगी। ऑपेरशन के दौरान NDRF की टीम कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान रखेगी। टीम को अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन तथा संचार उपकरणों से लैस किया गया है।

तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट 

बिहार के सभी 38 जिलों पश्चिम-पूर्वी चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिले में 26-27 मई को तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

झारखंड व छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ वज्रपात की आशंका

झारखंड में यास को लेकर 25 से 28 मई तक अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने राज्य के 30 से लेकर 60 फीसदी इलाकों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 50 से 60 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। यास चक्रवात का असर झारखंड में 25 मई से दिख सकता है। 28 मई तक रांची सहित पूरे झारखंड में तेज बारिश की संभावना है। 26 और 27 मई को तापमान गिरकर 25 डिग्री तक पहुंच सकता है। संताल परगना सहित झारखंड के बंगाल से सटे हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में हो सकती है बारिश

मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 22 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। यहां अभी तक ताऊ ते तूफान का असर बताया जा रहा है। इससे कई जिलों में नमी बनी हुई है। मौसम विभाग ने जबलपुर संभाग के 8 जिलों सहित, सागर, दमोह, उमरिया, भोपाल, विदिशा, रायसेन, इंदौर, धार, उज्जैन, देवास, नीमच, मंदसौर, गुना, होशंगाबाद में बारिश होने का अनुमान जताया है।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब