... लापरवाही : "सारे नियम कायदों" को "दरकिनार" कर आज होगा जतरा मेला का शुभारम्भ,स्टेट हाइवे पर यातायात होगा बाधित,भीड़ में कोरोना का खतरा,झूले की नहीं दी गई स्वीकृति

लापरवाही : "सारे नियम कायदों" को "दरकिनार" कर आज होगा जतरा मेला का शुभारम्भ,स्टेट हाइवे पर यातायात होगा बाधित,भीड़ में कोरोना का खतरा,झूले की नहीं दी गई स्वीकृति

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,21 फ़रवरी 2021

By योगेश थवाईत

इन दिनों जशपुर जिले के बगीचा के बगडोल ग्राम पंचायत में  सारे नियम कायदों को दर किनार कर जतरा मेले का आयोजन किया जा रहा है.हांलाकि आयोजकों ने अनुविभागीय कार्यालय राजस्व से मेला आयोजन की अनुमति ली है वहीँ एसडीएम कार्यालय द्वारा सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है.सबसे बड़ी लापरवाही की बात यह है कि बड़े हवाई झूलों समेत अन्य लौह झूलों की न तो फिटनेस जाँच हुई है और न ही एसडीएम कार्यालय द्वारा इसे चलाने या लगाने की स्वीकृति दी गई है.कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है .इसके साथ ही खबर लिखे जाने तक विद्युत् विभाग ने भी एनओसी नहीं दिया है ..

उल्लेखनीय है कि कोविड के खतरे को देखते हुए नगर पंचायत बगीचा में इस बार मेले का आयोजन नहीं किया गया वहीँ इस बार इस मेले को नगर से पांच किलोमीटर दूर बगडोल ग्राम पचायत में लगवाया जा रहा है.यहाँ स्टेट हाइवे के ठीक किनारे मेला लगने से जहाँ आवागमन बाधित होगा वहीँ दुर्घटना होने की पूरी सम्भावना है.

आपको बता दें कि मेला आयोजन से पहले राजस्व,थाना,विद्युत् विभाग से एनओसी व स्वीकृति लेनी आवश्यक है वहीँ कोविड के नियमों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आवश्यक है.मेले की भीड़ में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो सकता वहीँ संकरी गलियों में भीड़ अधिक होने से कोविड का खतरा बना हुआ है.

फिलहाल प्रशासनिक लापरवाही कहें या सत्ता का रसूख मेला लगभग सजकर तैयार है नियम कायदों को दरकिनार कर झूले खड़े हो चुके हैं अब बस इंतज़ार है अगरबत्ती जलने का नारियल फूटने का ...फिलहाल पुलिस ने दो स्टापर लगा दिया है ..अब देखना होगा कि इस अवैध मेले को प्रशासन कैसे व्यवस्थित करता है.....जिससे बिना किसी खतरे के यह मेला आयोजित हो सके ..

"विद्युत् विभाग द्वारा मेले के आयोजन को लेकर कोई एनओसी नहीं दिया गया है" एसपी जैकब,AE

"जिले के कलेक्टर महादेव कावरे ने बताया कि नियमों की अवहेलना कर झूलों का सञ्चालन नहीं होगा,एसडीएम को निर्देशित किया जा रहा है,झूलों की फिटनेस जाँच आवश्यक है" 

Post a comment

0 Comments