... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 25 जनवरी को प्रत्येक ग्राम पंचायत में अनिवार्यतः लगेगी "ग्रामसभा",इन मुद्दों पर होगी बात,कलेक्टर ने जारी किये निर्देश,प्रशासनिक महकमा ....अलर्ट ...

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 25 जनवरी को प्रत्येक ग्राम पंचायत में अनिवार्यतः लगेगी "ग्रामसभा",इन मुद्दों पर होगी बात,कलेक्टर ने जारी किये निर्देश,प्रशासनिक महकमा ....अलर्ट ...

जशपुर,टीम पत्रवार्ता, 24 जनवरी 2021

BY योगेश थवाईत  

जशपुर जिले में आगामी 25 जनवरी को प्रत्येक ग्राम पंचायत के ग्रामों में ग्रामसभा की बैठक आयोजित की जायेगी। इस दिशा में ग्रामसभा आयोजन के लिये अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये जाने सहित कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायतों को दिये गये गये हैं। 

कलेक्टर महादेव कावरे ने छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 के तहत ग्रामसभा का सम्मिलन आयोजित करने परिपत्र जारी कर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उक्त अधिनियम के प्रावधान अनुसार प्रत्येक तीन माह में ग्रामसभा की कम से कम एक सम्मिलन आयोजित किया जाना है। जिसके अनुरूप 23 जनवरी, 14 अप्रैल, 20 अगस्त तथा 02 अक्टूबर को अनिवार्य रूप से ग्रामसभा का सम्मिलन आयोजित किया जाना है।

ग्रामसभा का सम्मिलन ग्राम पंचायत के प्रत्येक ग्राम में आयोजित किया जाये। किसी ग्राम पंचायत में एक से अधिक ग्राम होने की स्थिति में अलग-अलग तिथियों में पृथक-पृथक ग्रामों में ग्रामसभा आयोजित किया जाये। कलेक्टर श्री कावरे ने जिले में 23 जनवरी से आयोजित की जाने वाली ग्रामसभा की सम्मिलन हेतु जनपद पंचायतवार प्रत्येक ग्राम पंचायतों के अश्रित ग्रामों में ग्रामसभा हेतु समय-सारिणी तैयार करने का निर्देश दिया है। जिससे एक तिथि में किसी ग्राम पंचायत के एक ही ग्राम में ग्रामसभा सम्मिलन हो सके। 

उन्होंने हर एक ग्रामसभा सम्मिलन में संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, उपसरपंच एवं सचिव की उपस्थित सुनिश्चित करने कहा है। इसके साथ ही ग्रामसभा सम्मिलन आयोजन हेतु अधिकारी-कर्मचारियों की डयूटी लगाये जाने सहित कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है।

आगामी 25 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ई-ईपीआईसी लाॅन्च करने के संबंध में जागरूक करने, तृतीय चरण के गौठानों में गौठान समिति के सदस्यों के चयन का अनुमोदन, गौठान एवं चारागाह की प्रगति की समीक्षा, गोधन न्याय योजना केतहत् गोबर खरीदी एवं वर्मी खाद निर्माण, एवं गोबर से गोबर गैस प्लांट सयंत्र लगाने  पर चर्चा,  गांव के बिहान समूहों को गौठान मल्टी एक्टिविटी सेंटर से जोड़कर अतिरिक्त आजीविका क साधन उपलब्ध कराने सहित अन्य आवश्यक बिदुंओ पर चर्चा की जाने के निर्देश दिए है। 

कलेक्टर ने ग्रामसभा सम्मिलन का आयोजन सुचारू रूप से सपन्न कराना एवं ग्रामसभा के बैठक उपरांत अपने जनपद पंचायतो में की गई कार्यवाही की सत्य प्रतिलिपि एवं गणपूर्ति वाली निर्धारित प्रपत्र की जानकारी संकलित कर उपसंचालक  पंचायत जिला जशपुर को आगामी 10 फरवरी 2021 तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है।

Post a comment

0 Comments