... बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में 20 हज़ार युवाओं को मिलेगा रोजगार, ऐसे बदलेगी तस्वीर..

Recents in Beach


बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में 20 हज़ार युवाओं को मिलेगा रोजगार, ऐसे बदलेगी तस्वीर..





रायपुर 4 अगस्त 2019(पत्रवार्ता) छत्तीसगढ़ सरकार आजीविका अंगना (मल्टी एक्टिविटी सेंटर) को हर जिले में लांच करने जा रही है। इसके लिए पंचायत विभाग ने हर जिले से प्रस्ताव आमंत्रित किया है। बस्तर से लेकर सरगुजा-जशपुर तक आजीविका अंगना का विस्तार किया जा रहा है। इससे जिलों में करीब एक हजार युवाओं और महिलाओं को रोजगार मिलेगा। जबकि प्रदेश में करीब 20 हजार युवाओं और महिलाओं को सीधा रोजगार मिलने की संभावना है।

पंचायत विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक जिलों में दो से तीन एकड़ में विकसित करने का प्रस्ताव मंगाया गया है। इस पर करीब तीन करोड़ स्र्पये खर्च होने का अनुमान है।

आजीविका अंगना में गणवेश और जूट बैग की सिलाई, अगरबत्ती, एलईडी बल्ब, कांच की चूड़ी तथा सेनेटरी पैड बनाने का काम किया जाएगा। बाहर में पेवर ब्लॉक, फ्लाई-एश ब्रिक्स, सीमेंट पोल एवं चौन-लिंक फेंसिंग बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर मिलने वाले कच्चे माल के आधार पर भी रोजगार शुरू किया जाएगा। सेंटर में कौशल विकास का काम भी किया जाएगा। महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिलाई से लेकर सेनेटरी नैपकिन बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही सरकारी विभाग की ओर से मिलने वाली सहायता भी दी जाएगी। यह पूरी योजना स्वसहायता समूहों की महिलाएं को आर्थिक मोर्चे पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की जा रही है।

बताया जा रहा है कि राज्य सरकार की योजनाओं से इस प्रोजेक्ट को जोड़ा जाएगा। इसमें महिला बाल विकास विभाग और समाज कल्याण विभाग की योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया जाएगा।

गौरतलब है कि बिलासपुर जिले में तखतपुर के गनियारी में आजीविका अंगना की शुरुवात हो गयी है। हरेली तिहार में सीएम ने प्रदेशवासियो को पहले आजीविका अंगना की सौगात दी है।

Post a Comment

0 Comments