ELECTION:- छत्तीसगढ़ में "बीजेपी" के "गुप्त मतदान" का क्या है फंडा..?प्रत्याशी चयन को लेकर बीजेपी का नया प्रयोग।




रायपुर(पत्रवार्ता) प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी के उम्मीदवारों के नामों को लेकर मंथन तेज हो गया है।अब बीजेपी ने गुप्त मतदान के जरिए प्रत्याशियों का नाम तय करने का फैसला किया है।

सूत्रों की मानें तो इस बार पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र बने रहे इसके लिए बीजेपी के रणनीतिकारों ने यह नया प्रयोग करने का फैसला किया है।

90 विधानसभा के प्रत्याशियों के नाम का फैसला अब गुप्त मतदान से होगा।इस मतदान में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों के अलावा राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश पदाधिकारी, जिलाध्यक्ष,महामंत्री,मंडल अध्यक्ष व महामंत्री,मोर्चा के अध्यक्ष,जिला पंचायत सदस्य, महापौर, निगम अध्यक्ष,नगरीय निकायों के अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष व महामंत्री शामिल होंगे।

दिल्ली भेजी जाएगी मतपेटी
इस नई प्रकिया के तहत एक पदाधिकारी अपनी पसंद के तीन संभावित प्रत्याशियों के नाम लिख सकते हैं। इनको वरीयता क्रम में एक,दो और तीन नंबर देना होगा। जिस मतपेटी में मतदान होगा,उसमें ताला जड़ा होगा। मतपेटी को मतदान के बाद सीधे दिल्ली के पार्टी मुख्यालय भेजा जाएगा। यहां उम्मीदवारों के चयन के लिए जिलेवार मतपेटी खोली जाएगी और पर्ची की पड़ताल की जाएगी।

गुप्त मतदान से तय होंगे उम्मीदवारों के नाम 
इसके बाद पदाधिकारियों ने जिनके नाम को सबसे अधिक बार लिखा होगा,उसको एक और फिर नंबर दो पर उम्मीदवार का नाम पैनल में शामिल किया जाएगा।

इसके बाद बीजेपी-RSS के अनुसार सर्वे में जीत दर्ज करते दिखाई देने वाले जमीनी नामों के साथ मिलान किया जाएगा और तब जाकर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा।

Comments

Popular Posts

"जशपुरिया मॉडल दिल्ली में हुई हिट",मॉडल "रेने" का वह गाँव जहाँ से शुरू हुई संघर्ष की कहानी,पत्रवार्ता की टीम पंहुची रेने के घर

BREAKING(पत्रवार्ता)शासकीय महिला कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर,छग में भी लागू होगा चाइल्ड केयर लीव,हाईकोर्ट ने दिया आदेश..

बड़ी खबर : जब उड़नदस्ता टीम ने छात्राओं के उतरवाए कपड़े...? ..और फांसी के फंदे पर झूल गई 10 वीं की छात्रा।