... स्वच्छता से ही जीवन में उन्नति-कुलदीप शर्मा,स्वच्छता साथी कार्यशाला का हुआ आयोजन

Recents in Beach


स्वच्छता से ही जीवन में उन्नति-कुलदीप शर्मा,स्वच्छता साथी कार्यशाला का हुआ आयोजन


जशपुरनगर(पत्रवार्ता.कॉम) मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जशपुर कुलदीप शर्मा की उपस्थिति में जशपुर जिले के सैकड़ों युवाओं ने पूरे उत्साह के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण की वोटिंग प्रक्रिया को समझा।प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सैकड़ों स्वच्छता साथियों ने स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में वोटिंग की प्रक्रिया को सुचारु रुप से समझा।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री शर्मा ने सभी स्वच्छता साथियों को कहा कि स्वच्छता से ही हम अपने जीवन में उन्नति की ओर अग्रसर हो सकते हैं।क्योंकि अस्वच्छता के कारण होने वाली बीमारियों के चलते एक बहुत बड़ी बचत का हिस्सा दवाईयों, ईलाज में चला जाता है। साथ ही स्वच्छता साथियों से उत्कृष्ट कार्य की अपेक्षा रखते हुए कुलदीप शर्मा के द्वारा सम्मान स्वरुप स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 की प्रिंटेड टी-शर्ट, कैप, एक विसिल के साथ स्वच्छता कप प्रदान किया गया।


उन्होंने कहा कि बरसात के समय में घर या बोरिंग, हैण्डपम्प, चैक चैराहों के आस-पास गंदा पानी जमा न होने दें। गंदे पानी के कारण ही जल जनित बीमारियों का प्रार्दुभाव होता है। बरसात के मौसम में उल्टी, दस्त, डायरिया जैसे बीमारियों के चलते स्वस्थ्य सुविधाएं पर दबाव पड़ता है। अतः स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता सर्वोपरी है।

उल्लेखनीय है कि देश का सबसे बड़ा सर्वेक्षण स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 जो कि 1 अगस्त 2018 से 31 अगस्त 2018 तक चलेंगे। सर्वेक्षण के दौरान जिलों का आंकलन वहाॅ की स्वच्छता स्थितियों के आधार पर किया जाएगा। आंकलन का प्रकार स्वच्छ विद्यालय, स्वच्छ आंगनबाड़ी, स्वच्छ स्वास्थ केेन्द, स्वच्छ बाजार के साथ स्वच्छ चौक चौराहों के आधार पर किया जाएगा।


आंकलन का दूसरा प्रकार समुदाय का फीडबैक से है। जो एक ओर प्रत्यक्ष रुप से साक्षात्कार के माध्यम से सर्वेक्षण दल के द्वारा जशपुर के विभिन्न पंचायतों में 19 से 21 के मध्य में किया गया। फीडबैक का दूसरा माध्यम अपने एण्ड्राएड फोन से प्लेस्टोर के माध्यम से एप डाउनलोड कर अपनी राय वोट के माध्यम से दे सकते हैं। उक्त प्रशिक्षण में जिला समन्वयक मदन प्रेमी,जिला सलाहकार राजेश जैन के साथ  राकेश, दीपक, याशिर, आरती, रुत, सुजिता उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments