... पहल :- समय की मांग है जलसंवर्धन-कुलदीप,6 गांव के लोगों ने मिलकर की शुरुआत,जशपुर बनेगा जलपुर

पहल :- समय की मांग है जलसंवर्धन-कुलदीप,6 गांव के लोगों ने मिलकर की शुरुआत,जशपुर बनेगा जलपुर

जिले के  40 ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण का संकल्प 


जशपुर(पत्रवार्ता.कॉम) भूगोल की खोज और कई सर्वे के अनुसार जशपुर की जल समस्या राष्ट्रीय स्तर पर विकराल रुप धारण कर चुकी है। भविष्य की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने"जशपुर से जलपुर" अभिनव पहल की शुरुआत की है।


उल्लेखनीय है कि जिले में चयनित 40 ग्राम पंचायतों में 9 जुलाई से ले कर 17 जुलाई तक यह अभियान चलेगा। जिले के 6 ग्राम पंचायतों में जन जागरण और संकल्प सभा के साथ इसकी शुरुआत की गयी। जशपुर से जलपुर का नारा है,पानी एक सहारा है के नारों से लोगों को जगाने का प्रयास किया गया। ग्राम संवाद सभा में जल संरक्षण व जल पर आधारित जीवन एवं आजीविका के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। 

"सिटोंगा में ग्राम संवाद सभा में भाग लेते हुए
 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी 
कुलदीप शर्मा ने ग्रामीणों से जल संरक्षण एवं 
संवर्धन पर चर्चा की। उन्होंने यह भी समझाया 
कि जलसंवर्धन समय की मांग है" 


उन्होंने बताया कि पानी के बिना जीवन,खेती,जानवर,जंगल,जमीन को बचाना असंभव है।अगर आज हम पानी का संरक्षण नहीं करते हैं तो आने वाले कल में हमें कष्ट का सामना करना पड़ेगा। इस अभियान में कई विभाग आपस में मिल कर आपके सहयोग से पानी रोकने का काम करेंगे। गाँव का पानी गाँव में ही रोकना है। डबरी, तालाब, कुआं, बोल्डर चेक, गेबियन, कंटूर पाल इत्यादि बना कर वर्षा का सारा पानी गाँव में ही रोकना है। इस काम में आपके साथ मनरेगा,जल ग्रहण,कृषि और वन विभाग सहयोग करेंगे।

सभी विभाग जन अपेक्षाओं का ध्यान रख योजनाओं को  धरातल पर उतारें 


सिटोंगा,पुरनानगर,खोंगा,सोगड़ा,रोकड़ा एवं बगडोल में सभाएं आयोजित की गयी। इन सभाओं में एक साथ  पंचायत, जनपद एवं जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।जल ग्रहण,मनरेगा,कृषि ,उद्यानिकी, मत्स्य, पशु पालन,वन, ग्रामीण आजीविका,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों ने अपनी योजनाओं के बारे में बताया और साथ ही विभिन्न हितग्राहियों का चयन भी  किया गया। 



विभिन्न पंचायतों में विभिन्न विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों ने सभा के नोडल की भूमिका निभायी। उद्यान विभाग के उप संचालक आरए. भदौरिया,वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी सुरेश गुप्ता एवं जलग्रहण के सूर्या साव ने जशपुर, मनोरा एवं बगीचा में सभा का समन्वयन किया।

=============================
खबर का असर :- सेटिंग में 80 हजार मांगने वाला पटवारी निलंबित,एसडीएम कुनकुरी की कार्यवाही।

Post a comment

0 Comments