... जशपुर की प्रतिभा जापान रवाना,कलेक्टर ने कहा असफलता एक चुनौती है,स्वीकार करो,कमी देखो और सुधार करो।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

जशपुर की प्रतिभा जापान रवाना,कलेक्टर ने कहा असफलता एक चुनौती है,स्वीकार करो,कमी देखो और सुधार करो।

जापान एशिया युवा एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस ’ के तहत जशपुर के तीन बच्चे घूमेंगे जापान
कलेक्टर ने दी शुभकामनाएं

जशपुर(पत्रवार्ता.कॉम)छत्तीगसढ़ बोर्ड कक्षा 10 वीं की मेरिट सूची में शामिल शासकीय विद्यालयों के प्रथम पाँच विद्यार्थियों को जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साईंस के तहत जापान जाने का अवसर मिला है। जिसमें जशपुर के तीन प्रतिभावान विद्यार्थियों ने इस मुकाम को हासिल किया हैमहेन्द्र कुमार बेहरा,कु.नीता सिंह और अनूप भगत 7 अप्रैल को दिल्ली से जापान के लिए रवाना होंगे।


उल्लेखनीय है की जिला खनिज न्यास निधि से जशपुर में संकल्प शिक्षण संस्थान का सञ्चालन किया जा रहा है जिसके तीनों विद्यार्थी अपनी प्रतिभा प्रदर्शन के बाद विदेश यात्रा पर जा रहे हैं।कलेक्टर डाॅ.प्रियंका शुक्ला ने इन विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।विद्यार्थी जापान के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और शीर्ष अनुसंधान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे। साथ ही प्रयोगशाला में रासायनिक एक्सपेरिमेंट करने का अनुभव भी प्राप्त करेंगे।

अनुप ने कहा कि उसने जापान के विज्ञान के क्षेत्र की कामयाबी एवं तकनीकी प्रगति के बारे में बहुत सी बाते पढ़ी है, वह वहां के लैब एवं उन्नत तकनीक को देखने के लिए वह उत्सुक है।उन्हें बताया गया है कि टूर में उन्हें नोबल पुरस्कार प्राप्त किए लोगों से मिलने का अवसर भी मिलेगा उन पलों का उन्हें बेसब्री से इंतज़ार है। वहीं नीता जापान घूमने के साथ ही अपने मम्मी, पापा और भैया के लिए उपहार खरीदना चाहती है। 

राज्य के 5 प्रतिभावन विद्यार्थिओं में जशपुर के 3 स्टूडेंट
जिले में शिक्षा का अलख जगाने वालीं कलेक्टर डाॅ.प्रियंका शुक्ला विद्यार्थियों की हौसला अफजाई में कोई कसार नहीं छोड़तीं उन्होने छात्रों को आगामी परीक्षाओं की तैयारी पूरी मेहनत और लगन से करने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सभी प्रतियोगी  परीक्षाओं में भी अवश्य शामिल हों जिससे की तैयारी सुदृढ़ होती रहे।उन्होंने बच्चों के हौसलों को बढ़ाते हुए कहा कि जीवन में कभी भी मुश्किल हो तो घबराना नहीं चाहिए। अपनी पसंदीदा कविता की दो पंक्तियां उच्चारित करते हुए उन्होंने कहा कि "असफलता एक चुनौती है, स्वीकार करो, क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।"

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन के लिए यशस्वी जशपुर कार्यक्रम 2016 में प्रारंभ किया गया था। इस कार्यक्रम के योजनाबद्ध क्रियान्वयन के कुछ महीनों में ही कई सुखद परिणाम मिले।वर्ष 2014 में जापान साईंस एण्ड टेक्नॉलॉजी एजेंसी (जेएसटी)ने एशियाई युवाओं के लिए विशेष रुप से यह शार्ट टर्म प्रोग्राम तैयार किया है। इस प्रोग्राम के प्रतिभागियों को द यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो,टोक्यो इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नॉलॉजी,टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ साईंस, टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ मरीन साईंस एण्ड टेक्नोलाजी,कियो यूनिवर्सिटी,शिबौरा इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नॉलॉजी के अलावा शीर्ष अनुसंधान केन्द्र-जापान एजेंसी फोर मरीन अर्थ साईंस एण्ड टेक्नोलॉजी और साईंस म्यूजियम-नेशनल म्यूजियम ऑफ इमर्जिंग साईंस एण्ड इनोवेशन में भ्रमण कर ज्ञानार्जन का अवसर मिलेगा। 

=============

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब