... शिविर समाप्ति की घोषणा के बाद फिर कहाँ हुई तैयारी

शिविर समाप्ति की घोषणा के बाद फिर कहाँ हुई तैयारी

पत्थलगांव(पत्रवार्ता.कॉम)। मंगलवार को यहां आयोजित समाधान शिविर में कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला और एसपी प्रशांत सिंह ठाकुर शामिल हुए।उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने पूर्व में ही दोंनों अधिकारियों के शाम 4 से 6 बजे तक शिविर में उपस्थित रहने की बात कही थी परंतु 4बजे शिविर समाप्ति की घोषणा कर दी गई थी तभी उनके वहां पहुंचने की सूचना मिलते ही आनन-फानन में दुबारा तैयारियां की गईं।यहां आने के बाद कलेक्टर ने लोगों को लोक सुराज अभियान के बारे में जानकारी दी वहीं उन्होंने लोगों से अपनी समस्याओं को लेकर आवेदन प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित भी किया।

लोक सुराज अभियान के तहत मंगलवार को नगरपंचायत के 707 आवेदनों का समाधान शिविर में निराकरण किया गया।वार्ड क्रं 14 में आयोजित शिविर में सैकड़ों लोग शामिल हुए।उधर वार्ड क्रं 1314 में से कई महिलाएं पेयजल,राशन कार्ड और आवास निर्माण की मांग को लेकर कलेक्टर से मिलीं।कलेक्टर ने महिलाओं को उनकी समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिलाया।उन्होंने यहां पहुंचे जशपुर सीएमओ श्री कश्यप और पत्थलगांव सीएमओ श्री परिहार को मौका निरीक्षण कर उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश भी दिए।उन्होंने लोगों से पुलिस विभाग तथा शराबखोरी से संबंधित समस्याओं के बारे में भी पुलिस अधीक्षक को बेझिझक जानकारी देने की बात भी कही। हालांकि इसके बाद भी कोई शिकायत सामने नहीं आई।

यहां तहसीलदार मायानंद चंद्रा ने लोगों को राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि शिविर में ऋण पुस्तिका से लेकर नामांतरण,बंटवारे से संबंधित आवेदनों का शीघ्रातिशीघ्र निराकरण किया जा रहा है। वहीं कोई विवाद होने की स्थिति में न्यायालयीन प्रक्रिया के माध्यम से उनका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर तत्काल संबंधित विभाग के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए जरूरी है कि लोग शिविरों में भाग लें और अपनी परेशानियों के बारे में आवेदन के माध्यम से शासन-प्रशासन को अवगत कराएं ताकि उनके समाधान के लिए पहल की जा सके।निराकृत आवेदनों में नगरपंचायत से संबंधित 707 आवेदनों का निराकरण किया गया जिसमें 668 मांगों से संबंधित थे वहीं 39 आवेदन शिकायतों के थे। इनमें सबसे ज्यादा 300 आवेदन प्रधानमंत्री आवास के अंतर्गत मकान निर्माण से संबंधित हैं।

अतिक्रमण हटाने के लिए आवेदन
समाधान शिविर में सड़कों के किनारे अतिक्रमण का मुद्दा एक बार फिर उठा। यहां संजय तिवारी,अतुल त्रिपाठी,प्रदीप ठाकुर व सुरेन्द्र चेतवानी ने कलेक्टर को आवेदन देकर अतिक्रमण की वजह से यातायात में आ रही परेशानियों से अवगत कराया। उनका कहना है कि पत्थलगांव जशपुर,अंबिकापुर और रायगढ़ समेत तीनों जिला मुख्यालयों के केंद्र पर स्थित है। जिसकी वजह से यहां से प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं वहीं क्षेत्र का प्रमुख व्यापारिक केंद्र होने से बाहरी प्रदेशों से भी यहां वाहनों की लगातार आवाजाही होती रहती है। बढ़ते आवागमन को देखते हुए सड़कों का चौड़ीकरण किया जाने की जरूरत है परंतु इसके ठीक विपरीत अतिक्रमण की वजह से सड़क की चौड़ाई उल्टा कम होती जा रही है जिससे शहर में यातायात व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। खास तौर पर रायगढ़ रोड में स्टेट बैंक से इंदिरा चौक तक दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है वहीं अंबिकापुर रोड पर सेंट्रल बैंक के पास और जशपुर रोड पर भी अक्सर जाम लगता रहता है। जिससे आवागमन में परेशानी के साथ ही दुर्घटना का अंदेशा भी बना रहता है। कलेक्टर ने पुलिस विभाग के साथ मिलकर समस्या का निराकरण की बात कही है।

Post a comment

0 Comments