... खबर पत्रवार्ता : भारतमाला परियोजना की जनसुनवाई हुई पूरी,जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने आम जनता व प्रशासन का जताया आभार, कहा विकास के दावों को अब धरातल पर उकेरने का समय,परियोजना में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष कार्ययोजना,तीन लेयर में होगा वृक्षारोपण,भू अधिग्रहण में प्रभावितों को चौगुने मुआवजे की व्यवस्था।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : भारतमाला परियोजना की जनसुनवाई हुई पूरी,जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने आम जनता व प्रशासन का जताया आभार, कहा विकास के दावों को अब धरातल पर उकेरने का समय,परियोजना में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष कार्ययोजना,तीन लेयर में होगा वृक्षारोपण,भू अधिग्रहण में प्रभावितों को चौगुने मुआवजे की व्यवस्था।

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,07 मार्च 2024

By योगेश थवाईत

जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने भारत माला परियोजना की जनसुनवाई शांति पूर्ण तरीके से संपन्न होने पर उन्होंने आमजन व प्रशासन के प्रति हर्ष ज्ञापित किया है।श्रीमती भगत ने कहा कि भारतमाला परियोजना का लाभ जशपुर जिले की तीनों विधानसभा को मिलेगा।इससे बेहतर यातायात के साथ अंतर्राज्यीय कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे बेहद कम समय अंतराल में आवागमन संभव हो सकेगा।व्यापार व्यवसाय बढ़ने के साथ आर्थिक रुप से भी क्षेत्रवासियों को इसका लाभ मिलेगा।अब जशपुर में विकास की गारंटी धरातल पर दिखनी शुरु हो रही है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को जशपुर एसडीएम कोर्ट में भारत माला परियोजना के तहत अधिग्रहण किये जा रहे जमीनों की जनसुनवाई की प्रक्रिया संपन्न हुई।जनसुनवाई शिविर में जिले के सभी ब्लाक से प्रभावित भू स्वामी शामिल होने के लिए पहुंचे हुए थे जहां पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किये थे।हालांकि जनसुनवाई शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई यहां किसी प्रकार वाद विवाद की स्थिति निर्मित नहीं हुई।

जनसुनवाई के दौरान भू स्वामियों ने शिविर में उपस्थित राजस्व और एनएचआई के अधिकारियों से मिलने वाली चार गुना मुआवजा के संबंध में स्पष्टीकरण की मांग की।प्रभावितों ने अधिकारियों से पूछा कि आखिर भूमि का चार गुना मुआवजा किस आधार पर तय किया जाएगा।

वहीं कुछ ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के दौरान, स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की मांग भी जनसुनवाई के दौरान की।

वृक्ष मित्रों ने भारत माला परियोजना से होने वाले पर्यावरण नुकसान पर चिंता जताते हुए,पेड़ों की कटाई के बदले, पौधरोपण की ठोस योजना बनाने और इसे जनता के सामनेर खने की मांग की। वहीं कुछ ग्रामीणों ने जमीन के बदले जमीन की मांग भी रखी।

उक्त सुनवाई में ग्रामीणों की मांग व समस्याओं का समाधान करते हुए अधिकारियों ने बताया कि मुआवजा की राशि सरकार द्वारा निर्धारित दर से की जाती है जो चार गुना होती है।

संबंधित गांव में इस दर का निर्धारण भू अर्जन अधिकारी करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि मुआवजा की राशि का त्वरित भुगतान किया जाता है। जिससे प्रभावित भू स्वामी को किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी का समाना ना करना पड़े। 

पर्यावरण संबंधी चिंता का निवारण करते हुए अधिकारियों ने बताया कि भारतमाला परियोजना के तहत निर्माण होने वाली सड़क के दोनों किनारों में तीन लेयर में पौधा रोपण किया जाना प्रस्तावित है।जिससे पेड़ों की कटाई की क्षतिपूर्ति की जा सके।

बिना किसी व्यवधान के शातिपूर्वक जनसुनवाई संपन्न होने पर जशपुर विधायक रायमुनि भगत ने जनता व अधिकारियों का आभार जताते हुए नई ऊर्जा के साथ द्रुत गति से काम करने की बात कही है।एसडीएम प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि उक्त जनसुनवाई में कुल 120 आमजन उपस्थित रहे जिसमें से 21 लोगों ने जनसुनवाई में अपना पक्ष रखा जिसका सफल निराकरण किया गया।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब