... Big ब्रेकिंग जशपुर : मयाली में ब्लास्टिंग से मौत के बाद ग्रामीण हुए लामबंद,पत्थर खदान हमेशा के लिए बंद करने की मांग,कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने गठित की जांच टीम,खदान संचालक,मैनेजर व ब्लास्टिंग करने वाले के विरुद्ध पुलिस ने दर्ज किया FIR,विशेष ग्राम सभा का होगा आयोजन,सर्वसम्मति से खदान बंद करने,लीज निरस्त करने का पारित होगा प्रस्ताव, 4 हेक्टेयर पर अभय सोनी के नाम पर है खनिज पट्टा।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

Big ब्रेकिंग जशपुर : मयाली में ब्लास्टिंग से मौत के बाद ग्रामीण हुए लामबंद,पत्थर खदान हमेशा के लिए बंद करने की मांग,कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने गठित की जांच टीम,खदान संचालक,मैनेजर व ब्लास्टिंग करने वाले के विरुद्ध पुलिस ने दर्ज किया FIR,विशेष ग्राम सभा का होगा आयोजन,सर्वसम्मति से खदान बंद करने,लीज निरस्त करने का पारित होगा प्रस्ताव, 4 हेक्टेयर पर अभय सोनी के नाम पर है खनिज पट्टा।

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,16 फरवरी 2023

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में मयाली नेचर कैम्प के ठीक सामने मधेश्वर महादेव क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक पत्थर खदानों की लीज ने ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।एक ओर अवैध ब्लास्टिंग से जहाँ पर्यावरण प्रदूषित होने के साथ प्राकृतिक विषमताएं बढ़ रहीं हैं वहीं आम जनमानस प्रदूषण के कारण दिनों दिन बीमार होता जा रहा है।वहीं ब्लास्टिंग के कारण हर रोज ग्रामीण दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं।

कलेक्टर ने गठित की जांच समिति 

जिला जशपुर अंतर्गत ग्राम जोकारी तहसील कुनकुरी स्थित ख.नं. 401 / 1 रकबा 4.000 हे. क्षेत्र पर अभय कुमार सोनी निवासी जशपुर तहसील जशपुर के पक्ष में स्वीकृत गौण खनिज साधारण पत्थर उत्खनिपट्टा क्षेत्र मे दिनांक 15.02.2023 को पत्थर उत्खनन के दौरान ब्लॉस्टिंग किये जाने से खदान के समीप एक बालिका की दुर्घटना में मृत्यु होने संबंधित सूचना प्राप्त हुई है। उक्त घटना की जांच के लिए तत्काल प्रभाव से निम्नलिखित अधिकारियों की जांच दल गठित की जाती है।जांच दल में अपर कलेक्टर, जशपुर,अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस), कुनकुरी,खान सुरक्षा निदेशक, रायगढ़ क्षेत्र, रायगढ़,क्षेत्रीय अधिकारी, पर्यावरण संरक्षण, मण्डल, रायगढ़,तहसीलदार, कुनकुरी,खनिज अधिकारी, जशपुर शामिल रहेंगे।07 दिवस के भीतर कलेक्टर ने जांच का स्पस्ट अभिमत जांच टीम से मांगा है।

उल्लेखनीय है कि 15 फरवरी को एक स्कूली छात्रा की मौत ब्लास्टिंग से हो गई थी।जिसके बाद ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रखकर प्रदर्शन करते हुए खदान बंद कराने की मांग पर अड़े हुए थे।स्थानीय विधायक यूडी मिंज व पुलिस प्रशासन की समझाईश के बाद लोगों ने चक्काजाम हटाया था।

कुनकुरी थाना प्रभारी एलआर चौहान ने बताया कि उक्त मामले में खदान संचालक,मैनेजर व ब्लास्टर के विरुद्ध आईपीसी की धारा 304a के तहत अपराध पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया गया है।

हांलाकि पीड़ित पक्ष को हर संभव मदद का भरोसा जिला प्रशासन ने दिया है।वहीं पीड़ित परिवार को दस लाख मुआवजे की घोषणा भी जिला कलेक्टर ने की है।

यह भी पढ़ें 

क्लिक करें - ब्लास्टिंग से स्कूली छात्रा की मौत ,दहला मयाली नेचर कैम्प

स्थानीय ग्रामीण इस कदर खौफ़जदा हैं कि वे किसी भी कीमत पर खदानों को बंद कराना चाहते हैं।उल्लेखनीय है कि मयाली के भंडरी व जोकारी पंचायत में एक ही पहाड़ पर लगभग 8 से 10 पत्थर खदान व क्रेशर संचालित हो रहे हैं।लंबे समय से यहां ग्रामीण पत्थर के डस्ट से परेशान हैं उन्हें स्वास्थ्यगत परेशानी भी हो रही है।इसके अलावा खदान से महज दो सौ मीटर पर स्कूल होने के कारण आए दिन स्कूली बच्चे दहशत में पढ़ने को मजबूर हैं।स्कूलों और आसपास के घरों की दीवारों में दरार आ चुकी है।अवैध ब्लास्टिंग से लगातार जान माल की क्षति हो रही है।

भंडरी के सरपंच अनिल कुमार ने बताया कि सभी ग्रामवासी पत्थर खदान के विरोध में एकजुट हैं।विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर खदान बंद करने का प्रस्ताव पारित किए जाने की बात उन्होंने की है।

उक्त मामले पर सत्ता दल के नेताओं के साथ विपक्ष ने भी चुप्पी साध रखी है।दरअसल कांग्रेस व बीजेपी समर्थित लोग ही इन खदानों के संचालक हैं।जिन्हें आम जनता की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं।ऐसे में केवल स्वार्थपूर्ति के लिए ग्रामीणों की जिंदगी से खिलवाड़ करते हुए खदान संचालक सीधे प्रकृति को चुनौती देते नजर आ रहे हैं।सरपंच अनिल कुमार ने बताया कि जिस खदान में ब्लास्टिंग से छात्रा की मौत हुई वह अभय सोनी की है।बिना सूचना के खदान में आए दिन बड़ी ब्लास्टिंग की जाती है।जिसके कारण ग्रामीण परेशान हैं।

बहरहाल अब देखना होगा कि ग्राम पंचायत के फैसले के बाद जिला प्रशासन पत्थर खदानों की लीज निरस्त करते हुए खदानों को बंद कराती है या नहीं ?

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब