... सरोकार : जशपुर जिले की अति विशिष्ट पिछड़ी बिरहोर जनजाति रस्सी बनाकर कर रहे जीवनयापन,विधायक यूडी मिंज ने BJP पर साधा निशाना कहा "भाजपा ने इनके नाम पर बस वोट की राजनीति की" जिसके कारण आज बिरहोर विलुप्ति के कगार पर हैं,मंच पर बुलाकर किया सम्मानित तो........देखिए पूरी खबर ?

Breaking News

BREAKING जशपुर जशपुर -तेज रफ्तार बोलेरो ने स्कूली छात्र को मारी टक्कर,एनएच 43 पर हुआ हादसा,गम्हरिया की घटना,एनएच ने नहीं लगाया है नोटिस बोर्ड।जशपुर - गंजियाडीह धान खरीदी केंद्र में टोकन काटने को को लेकर डीडीसी नवीना पैंकरा पर लगे धमकाकर टोकन काटने के आरोप

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

सरोकार : जशपुर जिले की अति विशिष्ट पिछड़ी बिरहोर जनजाति रस्सी बनाकर कर रहे जीवनयापन,विधायक यूडी मिंज ने BJP पर साधा निशाना कहा "भाजपा ने इनके नाम पर बस वोट की राजनीति की" जिसके कारण आज बिरहोर विलुप्ति के कगार पर हैं,मंच पर बुलाकर किया सम्मानित तो........देखिए पूरी खबर ?

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,30 सितम्बर 2022 

BY योगेश थवाईत 

जशपुर जिले की अति विशिष्ट पिछड़ी बिरहोर जनजाति के लोग आज विलुप्ति के कगार पर हैं। शासन से करोड़ों की फंडिंग के बावजुद इनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं आया। संसदीय सचिव यूडी मिंज  बीच पंहुचे और उनकी देखकर उन्होंने बीजेपी  हमला किया।उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि बिरहोर समाज का विकास भाजपा के पैरों तले कुचला हुआ था इनको संरक्षित करने की आवश्यकता है। 

उल्लेखनीय है कि कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने बेहरखार गाँव में बिरहोर जनजाति के सामाजिक भवन का शिलान्यास किया। यहाँ उन्होंने बताया कि भोले भाले बिरहोर जनजाति आज भी उसी हालत में हैं जैसे पहले थे । भाजपा के राज्य और केंद्र की सरकार इनके लिए करोड़ों रुपए की फंडिंग करती थी इनकी रख रखाव देख भाल और जीविका के लिए अनेकों योजना जमीनी स्तर पर लागू की गई थीं इसके बावजूद सारी योजना भाजपा की झोली में ही अटक गई । 

यूडी  मिंज ने कहा कि कोरवा बिहार के नाम  पर भाजपा के लोग मालामाल हो गए हैं। आज बिरहोरों के विकास के नाम पर भाजपा की जमीनी हकीकत शून्य है। इनका विकास ऐसा हुआ की आज भी ये झोपड़ी में अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।विकासों के लाख दावे कर रही भाजपा इनको अपने पैरों पर कुचलकर इनके समुहो को गुमराह और वोट की राजनीति की है ।

आज सामाजिक भवन पाकर विरहार समाज काफी खुशी महसूस कर रहा है और बार बार अपने शब्दों में विधायक को धन्यवाद दे रहे हैं।आज अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। अपने आपको मंच पर पाकर इनका खुशी का ठिकाना नहीं है। 

बिरहोर समाज को लेकर विधायक यू. डी. मिंज ने निशाना साधते हुए कहा की भाजपा इनको वोट के लिए सिर्फ तैयार करती है। इनके लिए आजतक कुछ भी नहीं किया बहुत ही शर्म की बात है धर्म की राजनीति करने वाली भाजपा के शासन काल में विलुप्ति के कगार पर पहुंची बिरहोर जनजाति आज भी अपनी जीविका रस्सी बनाकर कर रही है। मैं इनके उत्थान और इनके विकास के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।इनके हर समस्या का समाधान करूंगा मैं बिरहोर जनजाति से वादा करता हूं। 

देवराज यादव ने अपने उद्बोधन में कहा की नेता तो बहुत देखे भाजपा और कांग्रेस में लेकिन यू.डी. मिंज जैसा विधायक आज तक नहीं देखा हम इनके साथ हैं और साथ रहेंगे कहते हुए शायरी में समाप्त किया जब तक सूरज चांद रहेगा यूडी मिंज विधायक रहेगा ।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब