... ब्रेकिंग पत्रवार्ता :जशपुर के कुनकुरी से विश्व की पहली "कुड़ुख" फीचर फिल्म "जहर जिनगी गही" का शुभारंभ,संसदीय सचिव यूडी मिंज समेत कई बड़ी हस्तियों ने की शिरकत,फ़िल्म के प्रीमियर पर लोयोला कॉलेज के प्रिंसिपल ने डायरेक्टर को लेकर कही बड़ी बात...? विश्व आदिवासी दिवस पर विश्व आदिवासी उरांव समाज को मिली बड़ी सौगात,फ़िल्म देखने के लिए उमड़े दर्शक,देखिए फ़िल्म का प्रीमियर मिलें दिग्गज हस्तियों से....जानें जशपुरिया फ़िल्म की पूरी STORY,मिलें फ़िल्म की एक्ट्रेस चंदा मेहरा से....सिर्फ पत्रवार्ता पर।

प्रवेश प्रारम्भ

प्रवेश प्रारम्भ

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता :जशपुर के कुनकुरी से विश्व की पहली "कुड़ुख" फीचर फिल्म "जहर जिनगी गही" का शुभारंभ,संसदीय सचिव यूडी मिंज समेत कई बड़ी हस्तियों ने की शिरकत,फ़िल्म के प्रीमियर पर लोयोला कॉलेज के प्रिंसिपल ने डायरेक्टर को लेकर कही बड़ी बात...? विश्व आदिवासी दिवस पर विश्व आदिवासी उरांव समाज को मिली बड़ी सौगात,फ़िल्म देखने के लिए उमड़े दर्शक,देखिए फ़िल्म का प्रीमियर मिलें दिग्गज हस्तियों से....जानें जशपुरिया फ़िल्म की पूरी STORY,मिलें फ़िल्म की एक्ट्रेस चंदा मेहरा से....सिर्फ पत्रवार्ता पर।

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,10 अगस्त 2022

BY योगेश थवाईत

कहते हैं जब तख्तों ताज बदलता है,सियासत बदलती है,सियासत दानों के हौसलों से आबो हवा बदलती है।जशपुर की जिस खूबसूरत आबोहवा को पिछले 35 सालों में यहां के सियासतदान नहीँ पकड़ पाए उसे उत्तमदान मिंज ने पकड़ कर विश्व पटल पर स्थापित कर दिया।जिसका परिणाम है कि आज कुनकुरी से विश्व की पहली कुड़ुख भाषी फ़िल्म रिलीज हुई।

जी हां हम बात कर रहे हैं जशपुरिया कुड़ुख संस्कृति की जो यहां के आदिवासी उरांव समाज की मूल भाषा है।जशपुर जिले के कुनकुरी से विश्व की पहली कुड़ुख भाषा में निर्मित फीचर फ़िल्म का शुभारंभ संसदीय सचिव यूडी मिंज के हाथों हुआ।

सुनिए फ़िल्म की कहानी डायरेक्टर की जुबानी

फ़िल्म के निर्देशक यूनुस कुजूर ने विश्व आदिवासी दिवस पर इस कुड़ुख फ़िल्म जहर जिनगी गही का शुभारंभ कर यहां के आदिवासी उरांव समाज को बड़ी सौगात दी है।कुनकुरी के शिवगंगा टॉकीज में फ़िल्म के प्रीमियर में बड़ी संख्या में दर्शक व गणमान्य हस्तियों ने भाग लिया।फ़िल्म के निर्देशक ने बताया कि यह फ़िल्म जशपुर जिले की हसीन वादियों में फिल्माई गई है।कुनकुरी के मयाली डेम,बस स्टैंड समेत स्थानीय खूबसूरत नजारों से यह फ़िल्म परिपूर्ण है।अंतर्जातीय विवाह के बाद आने वाली समस्या को प्रदर्शित करती यह फ़िल्म दर्शकों को खूब पसंद आएगी।कुड़ुख भाषा होने के साथ इसका इंग्लिश में ट्रांसलेशन भी दर्शक समझ सकते हैं।उन्होंने बताया कि इस पिक्चर को देखने से ही सब समझ आ जाएगा।कुनकुरी के शिवगंगा टॉकीज में फिलहाल शो देख सकते हैं।

फ़िल्म के शुभारंभ के अवसर पर मंचस्थ अतिथि युवा नेता विनयशील ने कहा कुड़ुख आदिवासी समाज को जोड़ने का काम करती है।उन्होंने निर्देशक का आभार जताया और कहा कि नेतृत्व परिवर्तन से सामाजिक व सांस्कृतिक परिवर्तन होता है जिसका परिणाम है कि कुड़ुख भाषा में जशपुर के कुनकुरी से विश्व की पहली कुड़ुख भाषी फीचर फिल्म बनी।इस फ़िल्म से यहां के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी साथ ही नए निर्देशक,लेखक,एक्टर के साथ नए प्रतिभावानों को आगे आने का अवसर मिलेगा।

देखिए फ़िल्म की एक्ट्रेस ने क्या कहा

इस फ़िल्म में प्रत्यक्ष रुप से सहयोग करने वाले जिला पंचायत उपाध्यक्ष उपेंद्र यादव ने कहा कि कुड़ुख भाषा की यह फ़िल्म विश्व के सात देशों में अपना परचम लहरा रही है।कुड़ुख बहुसंख्यक बोली भाषा है।यह फ़िल्म आदिवासी उंराव समाज के साथ समाज के हर वर्ग को अच्छी लगेगी।

कैलिफोर्निया में आदिवासी समाज पर रिसर्च के बाद अमेरिका में निवासरत फादर अशोक कुजूर ने बताया कि वे लुड़ेग के निवासी हैं अक्सर वे सोचा करते थे कि आदिवासी संस्कृति बोली भाषा कुड़ुख में फ़िल्म बने।आज कुनकुरी में इस फ़िल्म का शुभारंभ होना उनके लिए गर्व का विषय है।उन्होंने झरना टीम को अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

लोगों ने खूब सराहा

डॉ पीसी कुजूर ने फ़िल्म के प्रीमियर के अवसर पर कहा कि कुड़ुख को प्राथमिकता के साथ आगे बढ़ाने का काम सराहनीय है।उन्होंने इस फ़िल्म से प्रेरणा लेकर उंराव संस्कृति को संरक्षित व संवर्धित करने की बात कही।

डॉ ऑस्कर तिर्की,प्राचार्य लोयोला कॉलेज ने बताया की जो इस फ़िल्म के डायरेक्टर है यूनुस कुजूर वो मेरे शिष्य हैं।अपने को वे गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।किसी भी समाज का स्तर उसके भाषा से जाना जाता है।एशिया फ़िल्म फेस्टिवल में विनर के रुप मे इस फ़िल्म को ख्याति मिली है।यह गौरवशाली क्षण है जब हम सब इस फ़िल्म के प्रीमियर शो पर शामिल हुए है ।

देखिए जहर जिनगी गही की झलक

संसदीय सचिव कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने झरना आर्ट ग्रुप की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि एक संस्कृति का फिल्मांकन कर उसे पर्दे पर उतरना बहुत बड़ी बात है।पहले कुड़ुख फ़िल्म की शुरुआत जशपुर के कुनकुरी से हो रही है जो यहां नए आयाम स्थापित करेगी।सुदूर वनांचल जशपुर जिले की खूबसूरती और यहां की आबोहवा कुड़ुख आदिवासी संस्कृति के साथ विश्व पटल पर स्थापित हो रही है।

उक्त कार्यक्रम में विधायक यूडी मिंज,विनयशील,उपेंद्र यादव,डॉ पीसी कुजूर,फादर अशोक कुजूर,डायरेक्टर यूनुस कुजूर,एक्ट्रेस चंदा मेहरा,झरना आर्ट ग्रुप की संचालिका नीलम कुजूर,जोया,अनुरंजन कुजूर समेत बड़ी संख्या में दर्शक व स्थानीय जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।फ़िल्म के प्रीमियर के अवसर पर कार्यक्रम का संचालन संतोष चौधरी ने किया जो लगातार दर्शकों को हंसाते हुए उनका फीडबैक भी लेते दिखे।दर्शकों ने इस फिल्म को खूब सराहा।

Post a Comment

0 Comments