... कांवरिया अपडेट पत्रवार्ता : जशपुर जिले के बगीचा राजपुरी जलप्रपात से कांवरियों का जत्था होगा रवाना,सावन सोमवार के मद्देनजर कैलाश गुफा में पुलिस ने की चाक चौबंद व्यवस्था,सड़क की हालत जर्जर,विभाग ने नहीं कराई मरम्मत ।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

कांवरिया अपडेट पत्रवार्ता : जशपुर जिले के बगीचा राजपुरी जलप्रपात से कांवरियों का जत्था होगा रवाना,सावन सोमवार के मद्देनजर कैलाश गुफा में पुलिस ने की चाक चौबंद व्यवस्था,सड़क की हालत जर्जर,विभाग ने नहीं कराई मरम्मत ।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,24 जुलाई 2022 

BY योगेश थवाईत 

सावन सोमवार को लेकर शिव भक्तों में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है।सोमवार 25 जुलाई को जशपुर जिले के बगीचा राजपुरी जलप्रपात से शिव भक्त जल लेकर अहिंनमाड़ा  के लिए रवाना होंगे।व्यापारी संघ ने इसकी व्यवस्था की है। वहीँ सरगुजा समेत पाठ व जिले के अन्य क्षेत्र से कांवरियों का दल कैलाश नाथेश्वर गुफा में महाकाल को जल अर्पित करेंगे।श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के लिए पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था की है।कैलाश गुफा के मुख्य मार्ग की स्थिति जर्जर होने के कारण श्रद्धालुओं को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है जिसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के गड्ढों को भरवाने का कोई उपाय नहीं  किया गया है। 

बगीचा के राजपुरी जल प्रपात से शिव भक्त प्रातः 7  बजे जल लेकर लोटा के अहिन्दमाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगे। इसके लिए बगीचा व्यापारी संघ समेत महिला मंडली ने विशेष व्यवस्था की है। स्थानीय दुर्गा मंदिर व मंगल भवन में कांवरियों के रुकने की व्यवस्था की गई है। वहीँ कार्यक्रम के संयोजक मधुसूदन भगत ने बताया कि राजपुरी से जल लेकर पैदल कांवरियों का जत्था रवानां होगा। 

एसडीओपी अलीम खान ने बताया कि कैलाश गुफा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।यहाँ गर्भ गृह तक बैरिकेटिंग की गई है। इसके साथ ही थाना प्रभारी समेत पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाईं गई है। कैलाश गुफा स्थल  में शांति व्यवस्था के लिए अस्थायी चौकी बनाई गई है। 

यातायात व्यवस्था के मद्देनजर बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित किया गया है। वहीँ कांवर यात्रा के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग ड्यूटी लगाईं गई है।

बात करें कैलाश गुफा के मुख्य मार्ग की तो इसकी स्थिति आज भी बेहद जर्जर बनी हुई है। हांलाकि दूसरा मार्ग भी बनाया गया है जो काफी लंबा है। इस बार लोक निर्माण विभाग द्वारा कैलाश गुफा के मुख्य मार्ग की मरम्मत  नहीं कराई गई है जिसके कारण सड़को में पत्थर निकले हुए हैं। कांवरिए उबड़ खाबड़ में ही यात्रा करने को मजबूर हैं।उल्लेखनीय है कि कैलाश  गुफा के मार्ग के रखरखाव व निर्माण में पूर्व से विवाद चल रहा है जिसके कारण श्रद्धालुओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।श्रद्धालुओं के सुगम  यात्रा के लिए प्रशासन को समुचित पहल करने की आवश्यकता है।   

   

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब