... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : CM भूपेश बघेल ने पत्थलगांव क्षेत्र के लोगों को दी करोड़ों की सौगात,जिला अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के सतत क्रियान्वयन का निर्देश, आदिवासियों के सरना स्थलों के संरक्षण व संवर्धन के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश..

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : CM भूपेश बघेल ने पत्थलगांव क्षेत्र के लोगों को दी करोड़ों की सौगात,जिला अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के सतत क्रियान्वयन का निर्देश, आदिवासियों के सरना स्थलों के संरक्षण व संवर्धन के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश..

पत्थलगांव टीम पत्रवार्ता,12 जून 2022

BY प्रदीप ठाकुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभाओं के प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात के दौरान जहां ग्रामीणों से सीधा संवाद कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ले रहे है, वहीं दूसरी ओर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर शासन के मंशानुरूप समयसीमा में योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु निर्देशित कर रहे है। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आज पत्थलगांव के विश्राम गृह में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जशपुर जिला प्रकृतिक रूप से बहुत अधिक सुंदर है। साथ ही साथ कई चुनौतियां भी है, इसलिए काम करने की गुंजाइश अधिक है और सबको मिलकर काम भी करना है। बच्चों में कुपोषण और महिलाओं में एनीमिया को दूर करने के लिये योजनाएं संचालित है, जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिले है। अधिकारी एनीमिया और कुपोषण दूर करने के चलाई जा रही योजनाओं का सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करें।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि लोगों की आय बढ़ाना हमारा प्रमुख उद्देश्य होना चाहिए। कृषि व लघु वनोपज के  साथ-साथ जिले में मछली पालन, बकरी पालन, सुकर पालन को आय का प्रमुख जरिया बनाने के प्रयास को बढ़ावा दिया जाये। आवर्ती चराई, राजस्व गौठान, रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क में अजीविकामूलक गतिविधियों को और बढ़ाएं। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बस्तर की तरह यहां भी जनजातियों के लिए आस्था मूलक कार्यों को बढ़ावा देना है। यहाँ आदिवासी के आस्था केंद्र सरना स्थल को व्यवस्थित व सुंदर बनाने का काम किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान चलाकर बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाये जाएं। यदि पिता का जाति प्रमाण पत्र है, तो बच्चों का तत्काल जाति प्रमाण जारी किया जाए। 

मात्रात्मक त्रुटि के दृष्टिगत जिन जातियों को अधिसूचित किया गया है, उसकी सूची कार्यालयों में चस्पा करें। उन्होंने कहा कि लगातार आवेदन देने के बाद भी यदि किसी व्यक्ति का काम न हो, यह स्वीकार्य नहीं है। लोक सेवा गांरटी का पालन हो और समयसीमा में लोगों के काम हो जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन आदिवासी, किसान, मजदूर और शासकीय कर्मचारियों के साथ सभी का ध्यान रख रही है। अधिकारी भी इसी तरह लोगों की समस्याओं को दूर करें।

पत्थलगांव में 9435.73 लाख रु का लोकार्पण एवं भूमिपूजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पत्थलगांव में 9435.73 लाख रुपए के कुल 156 कार्य का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया,मुख्यमंत्री ने 4262.11 लाख रूपए 56 कार्याें का लोकार्पण एवं  5173.62 लाख रूपए के  100 कार्यों का शिलान्यास किया।

इसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 5 कार्य,  लोक निर्माण संभाग पत्थलगांव के 26 कार्य, कृषि विभाग के 3 कार्य, स्वास्थ्य विभाग के 2 कार्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के 2, जल संसाधन विभाग के 2, अक्षय ऊर्जा विभाग के 1, जिला योजना एंव सांख्यिकी विभाग 4,  आदिम जाति कल्याण विभाग के 1,  ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग जशपुर के 9, पुलिस विभाग के 1 कार्य का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार भूमिपूजन के लिए लोक निर्माण संभाग पत्थलगांव 4 कार्य, क्रेडा विभाग के 2,  लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 90 कार्य तथा आदिम जाति कल्याण विभाग के 4 कार्य शामिल है।

CM ने खाटू श्याम मंदिर में की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पत्थलगांव विधानसभा के अपने भेंट मुलाकात दौरे कार्यक्रम के अंतर्गत  आज पत्थलगाँव के नगरीय क्षेत्र स्थित खाटू श्याम मंदिर दर्शन करने पहुँचे।

उन्होंने मंदिर में क्षेत्र, प्रदेश और देश के लोगों की समृद्धि की कामना की।श्री बघेल ने मंदिर के परिक्रमा कर मंदिर के निर्माण के सबंध में जानकारी ली। समिति के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब