... BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "करोड़ों के सोने का लालच देकर लाखों की ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़" ,गिरोह के 4 आरोपी गिरफ्तार,मुख्य सरगना तरुण सोनी फरार,नकली नोटों की गड्डी समेत लाखों की सामग्री जप्त,आरोपी महंगे मोबाईल व फैशन बाईक के थे शौक़ीन, जशपुर SP विजय अग्रवाल ने कहा पुलिस टीम ने किया उत्कृष्ट कार्य,करेंगे पुरस्कृत..

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

BIG ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "करोड़ों के सोने का लालच देकर लाखों की ठगी करने वाले गैंग का भंडाफोड़" ,गिरोह के 4 आरोपी गिरफ्तार,मुख्य सरगना तरुण सोनी फरार,नकली नोटों की गड्डी समेत लाखों की सामग्री जप्त,आरोपी महंगे मोबाईल व फैशन बाईक के थे शौक़ीन, जशपुर SP विजय अग्रवाल ने कहा पुलिस टीम ने किया उत्कृष्ट कार्य,करेंगे पुरस्कृत..

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,13 फ़रवरी 2022

BY योगेश

करोड़ों के सोना का लालच दिखाकर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए जशपुर पुलिस ने  चार आरोपियों को पुलिस ने  गिरफ्तार किया है।आरोपियों के विरुद्ध तपकरा व नारायणपुर में अलग अलग मामले दर्ज हैं।आरोपी गिरोह बनाकर लगातार जशपुर जिले में ठगी की घटना को अंजाम दे रहे थे।आरोपियों से नकली सोना, नकली नोटों की गड्डी, 1 दर्जन से अधिक मोबाईल सेट,कई सिम कार्ड,चार मोटर सायकल,सोना तौलने का तराजू  व 40 हजार रुपे नगद पुलिस ने जप्त किया है।

मामले का खुलासा करते हुए जशपुर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया कि प्रार्थी रिटार्यड शिक्षक पतरस कुजूर निवासी डिपाटोली थाना दुलदुला के द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराया गया था कि' 09 अगस्त को तीन अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा ट्रेक्टर मांगने के नाम पर लगातार सम्पर्क किया गया और परिचय हो जाने के बाद आरोपियों ने प्रार्थी को बताया कि उनके पास 01 करोड़ 50 लाख रूपये का सोना है। जिसको कम रेट में भी खरीद सकते हैं।

असली सोना की जगह लोहे का बाट

प्रार्थी को अपने झांसे मे लेकर एक सप्ताह बाद तीनों व्यक्ति प्रार्थी के यहां आकर उन्ही तीन व्यक्तियों मे से एक व्यक्ति एक सोने की बिस्कीट को 10 लाख मे खरीदने की बात करता है जिस पर प्रार्थी भी 05 लाख रूपये देने को तैयार हो जाता है। इस प्रकार से प्रार्थी को नकली सोने की बिस्कीट को कपड़ा मे लपेट कर सील बंद करके दे देते है व प्रार्थी से 05 लाख रूपये लेकर तीनों व्यक्ति चले जाने के बाद प्रार्थी से तीन चार दिनो से सम्पर्क नहीं होने से कपड़े मे लपेटे सोने की बिस्कीट को खोल कर देखने पर आधा किलो का बाट मिलता है। जिसके बाद मामले में पर थाना तपकरा में अप.क्रं. 98/2021 धारा 420,34 भादवि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। 

70 लाख के सोने का लालच

इसी प्रकार दिनांक 09.09.2020 को प्रार्थी फिलमोन टोप्पो ग्राम कोरना थाना दुलदुला को तीन व्यक्ति अनिल सोनी, दिनेश साय व प्रदीप एक्का नाबार्ड के नाम पर वृक्षारोपण कराने वाले है बता कर प्रार्थी से लगातार जान परिचय बढाए। जान परिचय बढ़ जाने के पश्चात प्रार्थी को 70 लाख रू का सोना रखा हुआ है। जिसको दिल्ली वाले खरीदेंगे कहकर बताये एवं इसी प्रकार के बात करते हुये प्रार्थी को अच्छा फायदा होगा कहकर लालच दिये। तीनो आरोपी मे से एक आरोपी अनिल सोनी के द्वारा बोला गया की मै 10 लाख रूपये लगाउंगा एवं  05 लाख रूपये प्रार्थी को लगाने के लिए बोले एवं बाकी रूपये दिल्ले वाले लगायेंगे कहकर बोला गया प्रार्थी आरोपीयों के बात में आकर 05 लाख रूपये बेहराखार थाना नारायणपुर के पास दे दिया। टिफिन के अंदर कपड़ा मे लपेट कर शील बंद किया हुआ सोने को रख लिया परंतु बाद में तीनो आरोपीयो से कोइ सम्पर्क नहीं होने पर प्रार्थी के द्वारा टिफिन को खोल कर सोने को देखा देखने पर 01 किलो ग्राम का बाट कपड़े के अंदर लपेट कर प्रार्थी से ठगी किये जिस पर से थाना नारायणपुर में अप.कं. 07/2021 धारा 420,34 भादवि.पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया है । 

पुलिस ऐसे पहुंची आरोपियों तक 

उक्त दोनो प्रकरण में आरोपियों की पतासाजी हेतु अलग अलग थानों से टीम गठित कर आरोपियों का लगातार पतासाजी की जा रही थी,इसी दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति जशपुर जिले एवं उड़ीसा में सोना ठगी के काम में सक्रिय हैं।जिस पर पुलिस टीम के द्वारा लगातार पतासाजी कर एक संदिग्ध व्यक्ति को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ किया गया जो अपना नाम सुगल चौहान उम्र 48 वर्ष निवासी लपई थाना कांसाबेल का होना बताया।

जो अलग-अलग जगहो में किराये मे रहकर अपने साथी भोला राम यादव उम्र 45 वर्ष निवासी डुमरटोली थाना नारायणपुर, अनिल चौहान उम्र 35 वर्ष निवासी लपई थाना कांसाबेल,अधिन राम बसोड़ उम्र 38 वर्ष निवासी बेहराखार थाना नारायणपुर एवं अन्य एक फरार व्यक्ति  के साथ मिलकर जशपुर जिले एवं उड़ीसा में सोना के नाम पर पैसो की ठगी करते है जिस पर सुलग राम चौहान के बताये अनुसार उसके साथी भोला राम यादव, अनिल चौहान, अधिन राम बसोड़ का पतासाजी कर अभिरक्षा में लेकर पूछताछ किया गया जो सभी मिलकर भोले-भाले लोगों की रेकी करने के पश्चात जिनके पास पैसा रखा हुआ रहता है उन लोगो से लगातार सम्पर्क कर जान-पहचान बढ़ाने के पश्चात कुछ पैसा स्वयं लगाते है एवं कुछ पैसा जिनसे ठगी करते है उनसे लेते है व कपड़े मे लपेट कर शील बंद कर लोहे का बाट को दे देते है। इस प्रकार से आरोपियों के द्वारा एक सरगना के रूप में कार्य कर भोले भाले लोगो से लाखों रूपयों की ठगी जशपुर जिले एवं उड़ीसा में करते हैं।

पूछताछ एवं तलाशी कार्यवाही पर आरोपी सुगल चौहान के पास से जप्त किया गया है

1.     घटना मे प्रयुक्त एक नग मोटर सायकल, 

2.    अपने हिस्से में मिले पैसे से खरीदा हुआ एक नग मोटर सायकल 

3.   12 नग मोबाईल सेट 

4.   15 हजार रूपये नगद 

5.    एक सोने का नकली बिस्कीट 

6.    सोना तौलने का छोटा तराजू 

7.    05 नग कागज का नकली नोट का बंडल जप्त किया गया।

आरोपी भोला राम यादव से 

1. घटना मे प्रयुक्त एक नग मोटर सायकल 

2. 05 नग मोबाईल सेट 

3. 15 हजार रूपये नगद 

4. 05 नग कागज का नकली नोट का बंडल 

5. 06 नग सिम कार्ड 

6. एस.बी.आई. बैंक का ए.टी.एम. कार्ड जप्त किया गया।

आरोपी अनिल चौहान से 

1.   अपने हिस्से मे मिले पैसे से खरीदा हुआ प्लसर मोटर सायकल 

2.   दो नग मोबाईल सेट 

3.   नगद 05 हजार रूपये जप्त किया गया।

आरोपी अधिन राम बसोड़ से 

1.    अपने हिस्से मे मिले पैसे से खरीदा हुआ एक मोटर सायकल 

2.     06 नग मोबाईल सेट 

3.    नगद 5 हजार रूपये जप्त किया गया।

उक्त चारों आरोपियों के विरूद्ध पर्याप्त अपराध सबूत पाये जाने पर आज दिनांक 13.02.2022 को विधिवत गिरफ्तार किया गया एवं माननीय न्यायालय के समक्ष न्यायिक रिमाण्ड हेतु पेष किया गया । प्रकरण में एक आरोपी तरुण सोनी निवासी गंझुटोली कांसाबेल फरार है ।

प्रकरण की विवेचना एवं आरोपियों को गिरफ्तार करने में उप.निरीक्षक भास्कर शर्मा थाना प्रभारी कुनकुरी, उप.निरीक्षक लोहरा राम चौहान थाना प्रभारी तपकरा, सउनि.बैजन्ती किण्डो, प्र.आर.मोहन बंजारे. प्र.आर. 354 कार्तिक भगत, आर. राजेन्द्र रात्रे, अविनाष लकड़ा, संतु राम यादव, जितेन्द्र गुप्ता, चन्द्रषेखर बंजारे, नंदलाल यादव, हरिहर यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।एसपी ने पुलिस टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ईनाम देने की बात कही है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब