... मौसम ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अगले 48 घंटे बेहद चिंताजनक,दक्षिण बस्तर से उत्तर छत्तीसगढ़ तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की प्रबल संभावना,बढ़ेगी ठंड,प्रदेश के इन हिस्सों में रहेगा प्रभाव,एहतियातन मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,कोविड के फैलते संक्रमण में ठंड बढ़ने से बढ़ सकती है मुश्किलें...?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

मौसम ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अगले 48 घंटे बेहद चिंताजनक,दक्षिण बस्तर से उत्तर छत्तीसगढ़ तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की प्रबल संभावना,बढ़ेगी ठंड,प्रदेश के इन हिस्सों में रहेगा प्रभाव,एहतियातन मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,कोविड के फैलते संक्रमण में ठंड बढ़ने से बढ़ सकती है मुश्किलें...?

 


रायपुर,टीम पत्रवार्ता,09 जनवरी 2021

BY योगेश थवाईत

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच प्रकृति ने भी अपना रौद्र रुप दिखाना शुरु कर दिया है।मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए गरज के साथ बारिश व ओलावृष्टि के संकेत दिए हैं।बस्तर के उत्तरी क्षेत्र से उत्तर छत्तीसगढ़ के इलाकों जशपुर, सरगुजा,मध्य क्षेत्र के बिलासपुर रायपुर में इसका असर हो सकता है।जहां बारिश व ओलावृष्टि की प्रबल संभावना जताई जा रही है।हांलाकि बदलते मौसम से समूचा छत्तीसगढ़ प्रभावित होगा।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान के ऊपर मध्य और ऊपरी वायुमंडल में स्थित है। इसके प्रभाव से दक्षिण- पश्चिम राजस्थान और उससे लगे पाकिस्तान के ऊपर एक ऊपरी हवा का  चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है । इसके कारण अरब सागर से पर्याप्त मात्रा में क्षोभ मंडल के निम्न स्तर और मध्य स्तर पर नमी आ रही है। जबकि बंगाल की खाड़ी से क्षोभ मंडल के  निम्न स्तर पर काफी मात्रा में  नमी आ रही है। इस ऊपरी हवा के चक्रीय  चक्रवाती घेरा का पूर्व की दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। 

इन सब परिस्थितियों के कारण प्रदेश में कल दिनांक 9 जनवरी को कुछ स्थान पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 9 जनवरी को वर्षा का मुख्यतः  क्षेत्र सरगुजा संभाग के सभी जिले बिलासपुर संभाग के सभी जिले तथा दुर्ग और रायपुर संभाग के उत्तर में स्थित जिलों में वर्षा होने की संभावना है।

प्रदेश में कल से अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है जबकि न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। 

प्रदेश में 10 जनवरी को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 10 जनवरी को प्रदेश में अरब सागर से आने वाली हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं का सम्मिलन( confluence zone) क्षेत्र मध्य भारत रहने के कारण एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। 

10 जनवरी को बस्तर संभाग के उत्तरी क्षेत्र से लेकर सरगुजा संभाग तक बारिश होने की संभावना है। 10 जनवरी को अधिकतम तापमान में बादल छाए रहने के कारण सार्थक गिरावट होने की भी संभावना है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब