... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "नाबालिग छात्रा" का दैहिक शोषण करने वाला आरोपी शिक्षक निलंबित,पति-पत्नी दोनों पर छात्रा ने लगाया है लुटने का आरोप,आरोपी पति पर FIR दर्ज होने के बाद DEO ने की कार्यवाही...

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "नाबालिग छात्रा" का दैहिक शोषण करने वाला आरोपी शिक्षक निलंबित,पति-पत्नी दोनों पर छात्रा ने लगाया है लुटने का आरोप,आरोपी पति पर FIR दर्ज होने के बाद DEO ने की कार्यवाही...


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,26 जुलाई 2021

जिले के बगीचा थाना क्षेत्र अंतर्गत महादेवडांड इलाके में पदस्थ शिक्षक दंपत्ति पर नाबालिग छात्रा ने कई गंभीर आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की थी।जिसपर आरोपी शिक्षक अभयदास के खिलाफ बगीचा पुलिस ने धारा 363,366,376,2N व पोक्सो एक्ट की धारा 5,6 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।मामले में पुलिसिया विवेचना के दौरान विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर अभय दारा,सहायक शिक्षक एलबी, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवडांड को जिला शिक्षा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

निलंबन पत्र में बताया गया है कि आरोपी का उक्त कृत्य छ.ग. सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 03 के सर्वथा विपरीत है।



जिसके कारण अभय दास, सहायक शिक्षक एलबी,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवडांड़ विकासखण्ड बगीचा जिला जशपुर (छ.ग.) की सेवाएं छ.ग. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत निलंबन आदेश जारी किया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड बगीचा,जिला जशपुर नियत किया गया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

क्या था मामला 

जिले के बगीचा थाना इलाके में नाबालिग छात्रा ने स्कूल के शिक्षक व उसकी पत्नी पर आर्थिक व  दैहिक शोषण का गंभीर आरोप लगाया है।पीड़िता ने अपने परिजनों के साथ बगीचा थाने में मामले की शिकायत की थी।घटना तब हुई जब बगीचा थाना क्षेत्र में पीड़िता के बुआ के घर में आरोपी शिक्षक किराये के मकान में रहता था।जो मूलतः कुटमा का रहने वाला है।घटना 2010 की है जब पीड़िता 11 वीं कक्षा में पढ़ती थी तब पीड़िता नाबालिग थी।रिपोर्ट में बताया गया है कि आरोपी शिक्षक ने नाबालिग छात्रा को अपने प्रेम जाल में फंसा लिया और शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाया।पीड़िता अपनी पढ़ाई के बाद दिल्ली में अपने रिश्तेदारों के साथ रहने लगी।इस बीच वहां भी आरोपी शिक्षक कई बार दिल्ली पीड़िता से मिलने आता रहा और वहां भी आरोपी ने उसके साथ अनाचार किया।युवती ने शिक्षक पति पत्नी दोनों पर आरोप लगाया है कि उसे उन्होंने मिलकर लूटा है।पीड़िता ने बताया है कि उसको वेतन कम मिलता था और सारे पैसे आरोपी शिक्षक ले जाता था।कई बार पीड़िता द्वारा अकाउंट में भी पैसे भेजे गए हैं यह कहकर कि तुम्हारे लिए  जमीन खरीदकर घर बनवाऊंगा।पीड़ित युवती ने अपने शिकायत में बताया है कि पिछले 11 जुलाई को आरोपी शिक्षक उसे दिल्ली से बुलाया और बिलासपुर लेने आया था।जहां उसने बिलासपुर में लॉज के कमरे में भी उसके साथ संबंध बनाया।बाद में पीड़िता को आभास हुआ कि आरोपी ने उसे प्रेमजाल में फंसाकर उसका शारीरिक,मानसिक व दैहिक शोषण किया है।तब पीड़ित छात्रा ने अपने परिजनों के साथ मिलकर थाने में  शिक्षक दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

हांलाकि पीड़िता की शिकायत पर बगीचा पुलिस ने आरोपी शिक्षक पर मामला दर्ज कर उसकी पतासाजी कर रही है वहीँ मामले में जांच विवेचना के बाद और भी लोगों पर मामला दर्ज होने की बात कही जा रही है।आपको बता दें कि आरोपी शिक्षक की पत्नी भी शासकीय छात्रावास में अधीक्षिका के पद पर पदस्थ है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब