... पहल : कलेक्टर-एसपी ने हेलमेट पहन कर की बाईक की सवारी,अंजोर रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना,पुलिस प्रशासन ने सड़क सुरक्षा के लिए शहर में निकाली "हेलमेट रैली"

पहल : कलेक्टर-एसपी ने हेलमेट पहन कर की बाईक की सवारी,अंजोर रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना,पुलिस प्रशासन ने सड़क सुरक्षा के लिए शहर में निकाली "हेलमेट रैली"

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,18 जनवरी 2021
By योगेश थवाईत 

कलेक्टर महादेव कावरे एवं पुलिस अधीक्षक बालाजी राव ने स्थानीय पुलिस लाईन के समीप आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित कर 32 वें सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया।

इस दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के पालन हेतु जनजागरूकता के लिए अंजोर रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रथ के माध्यम से जिले के हाट-बाजारों में लोगों को सड़क सुरक्षा, यातायात के नियम, मानव तस्करी, साईबर एवं बाल अपराध के संबंध में जागरूक किया जाएगा। यातायात प्रभारी सूबेदार श्री सौरभ चंद्राकर ने सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत संचालित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की कार्य-योजना बताई। उन्होंने बताया कि इस दौरान मुख्य मार्गो, चैक-चैराहों पर लोगों को नियमित रूप से हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाने, व्यवसायिक वाहन चालकों का स्वास्थ्य जांच एवं नेत्र परिक्षण, वाहनों का प्रदूषण जांच, नंबर प्लेट, ड्राईविंग लाईसेंस की जांच, छात्र-छात्राओं से सड़क सुरक्षा से जुड़े नारे, क्विज, निबंध एवं चित्रकारी प्रतियोगिता, आदि के माध्यम से  जनजागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। 

यह कार्यक्रम यातायात के संबंध में लोगों को सजग करने के लिए 18 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक मनाया जाएगा। इस दौरान हाट-बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। सड़क सुरक्षा माह के पहले दिन आज जागरूकता के लिए शहर में जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से हेलमेट रैली निकाली गई। 

कलेक्टर-एसपी ने स्वयं हेलमेट पहनकर दुपहिया वाहन पर सवार होकर आम लोगों को यातायात सुरक्षा का संदेश दिया। यह रैली शहर के मुख्य चैक-चैराहों से होकर गुजरी। लोगों ने जिला और पुलिस प्रशासन की इस पहल की सराहना करते बाईक चलाते समय हेलमेट पहनने और यातायात नियमों का सही तरीके से पालन करने की बात कही।

कलेक्टर ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए आम नागरिकों से अपील किया कि वे यातायात नियमों का पालन करें।यातायात नियमों का पालन करने और सजगतापूर्वक वाहन चलाने से दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य केवल कुछ दिनों तक नियमों का पालन करना नहीं है, बल्कि इसे अपने आदत में शामिल कर आजीवन यातायात नियमों का पालन करना है। 

वर्तमान समय में बीमारी से ज्यादा सड़क दुर्घटना में लोगों की जान जा रही है। यह हमारे लिये गंभीर चिन्ता का विषय है। कलेक्टर ने कहा कि सड़क पर वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य लगाए, तेज गति तथा नशे की हालत में वाहन न चलाएं। साथ ही वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग न करने की बात कही। वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात करने से ध्यान भटक जाता है। 

इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। उन्होंने सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की बात कही। दुर्घटना में फंसा व्यक्ति अकेला नहीं होता। उनके साथ उनका पूरा परिवार माता-पिता, बाल-बच्चे उन पर आश्रित होते हैं। श्री कावरे ने आम नागरिको से इस हेतु घायल व्यक्तियों को अविलंब अस्पताल पहुंचाने एवं पुलिस को सूचित करने की अपील की। जिससे दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को समय पर उपचार मिल सके। यातायात नियमों का पालन करके हम अपना जीवन बचा सकते हैं।

एसपी बालाजी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन अनमोल है, इसके महत्व को समझें। यातायात नियमों का पालन करने से ही जीवन सुरक्षित रहता है। इसलिए हमेशा यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं सुरक्षित रहें और अन्य लोगों को भी इसका पालन करने के लिए प्रेरित करें। अधिकतर दुर्घटनाएं हेल्मेट नहीं पहनने की वजह से घटती है।
 

उन्होंने आम नागरिकों से कहा कि यदि आपके सामने कोई यातायात के नियमों को भंग कर रहा है, तो उन्हें जरूर समझाईश दें। हमें ऐसी घटनाओं के प्रति उदासीनता नहीं बरतनी चाहिये। थोड़ी सी सजगता आपके जीवन को बचा सकती है। सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन आपको एक जागरूक नागरिक तथा कर्तव्यशील बनाता है।

इस अवसर पर सीआरपीएफ कमांडेंट संजीव कुमार, सेंकंड इन कमांड रवि प्रकाश, सीईओ जिला पंचायत के.एस.मण्डावी, अजय गुप्ता, एडिशनल एसपी सुश्री उनैजा खातून अंसारी, एसडीओपी आरएस परिहार,जिला परिवहन अधिकारी प्रकाश रावटे, सहित पुलिस प्रशासन एवं सीआरपीएफ के अधिकारी-कर्मचारी एवं पत्रकार व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

Post a comment

0 Comments