... BREAKING पत्रवार्ता : सुषमा स्वराज का निधन, शाम 4 बजे होगा अंतिम संस्कार,जानें सुषमा का वो आखिरी ट्वीट जिसमें उन्होंने लिखा था.........?

Recents in Beach


BREAKING पत्रवार्ता : सुषमा स्वराज का निधन, शाम 4 बजे होगा अंतिम संस्कार,जानें सुषमा का वो आखिरी ट्वीट जिसमें उन्होंने लिखा था.........?






नई दिल्ली (पत्रवार्ता) भारत की तेज तर्रार पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। उनका निधन कार्डिएक अरेस्ट के चलते हुआ है।उन्हें कार्डिएक अरेस्ट के बाद एम्स ले जाया गया लेकिन उन्हें नहीं बचाया जा सका।आज शाम उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

क्या होता है कार्डिएक अरेस्ट?

कार्डिएक अरेस्ट होता क्या है, ये इंसानी शरीर के लिए इतना ख़तरनाक क्यों साबित होता है और ये हार्ट फ़ेल होने या दिल का दौरा पड़ने से कैसे अलग है?

एक स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दरअसल,कार्डिएक अरेस्ट अचानक होता है और शरीर की तरफ़ से कोई चेतावनी भी नहीं मिलती।इसकी वजह आम तौर पर दिल में होने वाली इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी है, जो धड़कन का तालमेल बिगाड़ देती है।इससे दिल की पम्प करने की क्षमता पर असर होता है और वो दिमाग़,दिल या शरीर के दूसरे हिस्सों तक ख़ून पहुंचाने में कामयाब नहीं रहता।इसमें चंद पलों के भीतर इंसान बेहोश हो जाता है और नब्ज़ भी जाती रहती है।अगर सही वक़्त पर सही इलाज न मिले तो कार्डिएक अरेस्ट के कुछ सेकेंड या मिनटों में मौत हो सकती है।जब इंसान का शरीर रक्त को पम्प करना बंद कर देता है तो दिमाग़ में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

ऐसा होने पर इंसान बेहोश हो जाता है और सांस आना बंद होने लगता है।

सुषमा स्वराज का वो आख़िरी ट्वीट..



भारत की पूर्व विदेश मंत्री व बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया है।

प्रधाममंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई ट्वीट करके सुषमा स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने लिखा, ''ख़राब तबीयत के बावजूद वो अपने फ़र्ज़ को निभाने से कभी नहीं चूकीं।''



निधन की ख़बर आने से तीन घंटे पहले ही सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी को अनुच्छेद 370 के संदर्भ में बधाई देते हुए ट्वीट किया था।

सुषमा स्वराज ने अपने अंतिम ट्वीट में लिखा था, ''प्रधानमंत्री जी, आपका हार्दिक अभिनन्दन।मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।''

सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज का आख़िरी ट्वीट लोग शेयर कर रहे हैं और इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

पूनम चौधरी ने लिखा, ''सुषमा जी रुला गईं आप। हमें माफ कर दीजिएगा।हमसे कोई गलती हुई तो.''

विशाल लिखते हैं, ''सुषमा जी, पूरा हिंदुस्तान आपको अगले राष्ट्रपति के तौर पर देखना चाहता था। आप हमें ऐसे छोड़कर नहीं जा सकतीं।''

इब्ने बतूता नाम के ट्विटर हैंडल से लिखा गया, "आपके ये आख़िरी शब्द बताते हैं कि आपको देश की कितनी फिक्र थी। सुषमा जी आपको ये देश कभी नहीं भूलेगा।"

अश्विन लिखते हैं, ''बीजेपी की सबसे साहसी नेताओं में सुषमा स्वराज थीं।आप हमें हमेशा याद रहेंगी।''

खुशबू लिखती हैं, ''नहीं, ज़िंदगी भर इस दिन को देखने की प्रतीक्षा करती रहीं। हे भगवान! ये कितना तकलीफदेह है.''

करन लिखते हैं, ''आज भी वो दिन नहीं भूल सकता जब यूएन में आप शेरनी की तरह दहाड़ी थीं. वो भी अपनी मातृभाषा हिंदी में।'

Post a Comment

0 Comments