Recents in Beach


ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अवैध पोल्ट्री फार्म पर होगी कार्रवाई,तहसीलदार ने शुरु की कार्रवाई,मचा हड़कंप।


जशपुर (पत्रवार्ता) जिले में चल रहे अवैध पोल्ट्री फार्म पर अब प्रशासन सख्त हो गया है।दिनों दिन पोल्ट्री फार्म के कारण बढ़ते प्रदूषण व गंदगी को लेकर प्रशासन ने कार्रवाई शुरु कर दी है।

उल्लेखनीय है कि जिले में हजारों पोल्ट्री फार्म अवैध रुप से संचालित किए जा रहे हैं।जिनके द्वारा पोल्ट्री फार्म संचालन के नियमों को अनदेखा किया जा रहा है वहीं कई ऐसे पोल्ट्री फार्म हैं जो गांव शहर के बीच मे स्थित हैं जिनसे लगातार गंदगी फैल रही है।

तहसीलदार ने बताया कि पोल्ट्री फार्म संचालन के लिए सख्त नियम हैं।कोई भी पोल्ट्री फार्म गांव के बीच नहीं होना चाहिए इसके साथ ही वहां की गंदगी का विसर्जन किसी नदी,नाले या तालाब में नहीं होना चाहिए।यदि पंचायत द्वारा कोई आपत्ति होती है तो वहां भी इसका संचालन संभव नहीं।

दरअसल लंबे समय से पोल्ट्री फार्म पर कोई कार्रवाई न होने से दिनों दिन नियम कानून को ताक में रखते हुए लगातार नए नए पोल्ट्री फार्म खोले जा रहे हैं।कई फार्म गांव,मोहल्ले के बीच मे हैं जिन्हें तत्काल बंद कराया जाना चाहिए।

बगीचा तहसीलदार संजय राठौर ने बताया कि बरसात के मौसम में पोल्ट्री फार्म की गंदगी से बीमारियों का खतरा बना रहता है।उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी हल्का पटवारियों को निर्देशित करते हुए सभी मुर्गी फार्म व पोल्ट्री फार्म के दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है।अवैध पोल्ट्री फार्म का प्रकरण बनाकर प्रस्तुत किये जाने का आदेश तहसीलदार द्वारा जारी किया गया है।

अधिकतर पोल्ट्री फार्म में अवैध बिजली

बगीचा तहसील में लगभग ढाई हजार से अधिक पोल्ट्री फार्म संचालित हैं।जहां अधिकतर लोग अवैध बिजली का प्रयोग कर फार्म का संचालन कर रहे हैं।नियमतः पोल्ट्री फार्म के लिए विद्युत विभाग से कमर्शियल कनेक्शन लेना होता है।यहां किसी भी फॉर्म में कमर्शियल कनेक्शन नहीं लिया गया है बल्कि अवैध रुप से हुकिंग कर या घरेलू कनेक्शन का प्रयोग किया जा रहा है।इसके लिए तहसीलदार द्वारा विद्युत विभाग को निर्देशित कर कार्रवाई के लिए पत्र लिखे जाने की बात कही गई है।

Post a Comment

0 Comments