... समस्या : "जलजीवन मिशन फेल..?" बूँद बूँद पानी को तरस रहे गाँव के लोग,जल समस्या से निपटने ग्रामीणों ने उठाया बीड़ा, जलस्तर नीचे जाते ही मिलकर की कुएं की सफाई,आसपास के गांव में भी पेयजल संकट,प्राकृतिक जल स्रोतों पर आश्रित हैं ग्रामीण।

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

समस्या : "जलजीवन मिशन फेल..?" बूँद बूँद पानी को तरस रहे गाँव के लोग,जल समस्या से निपटने ग्रामीणों ने उठाया बीड़ा, जलस्तर नीचे जाते ही मिलकर की कुएं की सफाई,आसपास के गांव में भी पेयजल संकट,प्राकृतिक जल स्रोतों पर आश्रित हैं ग्रामीण।

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,19 जून 2023

By योगेश थवाईत

इन दिनों पूरे देश मे जलसंकट एक बड़ी समस्या है।ऐसे में छत्तीसगढ़ का सुदूर वनांचल जशपुर जिला भी इस समस्या से जूझ रहा है।हांलाकि घर घर तक पेयजल पंहुचाने की केंद्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन भी जमीनी स्तर पर सही ढंग से क्रियान्वित नहीं हो पा रही है लिहाजा यह भी पूरी तरह फेल नजर आ रही है।

बात करें ताजा हालात की तो भीषण गर्मी के कारण लगातार जल स्तर में कमी के कारण पेयजल संकट उत्पन्न हो रहा है।

दुलदुला ब्लॉक के अंतर्गत औरापानी गांव में लगभग 300 लोग निवास करते हैं जहां एकमात्र बोरिंग पर ग्रामीण आश्रित हैं।जल स्तर नीचे जाने के कारण लगातार ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।

गांव के लोगों ने किया श्रमदान

हांलाकि औरापानी गांव के कुछ जागरुक लोग सरकार पर आश्रित न होके स्वयं जल संरक्षण की पहल करते दिख रहे हैं।गांव के मंगरीता बड़ा,प्रिंस बड़ा,प्रकाश,मार्टिन,दुलारी लकड़ा,अगस्टिन,प्लेसीता,सुनील व पंकज ने अपने कुंए को फिर से सहेजते हुए सफाई अभियान चलाते हुए जल संरक्षण की पहल की है।

कादो पानी में बोरिंग के लिए फंड नहीं

गांव के सरपंच जगतपाल ने बताया कि दुलदुला जनपद के अंतर्गत कई ऐसे गांव हैं जहां ग्रामीण आज भी प्राकृतिक श्रोतों पर आश्रित हैं।सरपंच बताते हैं कि कादोपानी गांव में आज तक एक भी बोरिंग नहीं है।पहले वहां आने जाने के लिए सड़क तक नहीं थी गाड़ी नहीं पंहुच पाती थी।आज मनरेगा की सड़क तो है पर पेयजल के लिए बोरिंग के लिए फंड नहीं है।अभी सूखे में गाड़ी जा सकती थी पर फंड के अभाव में वहां बोरिंग कराना संभव नहीं।आज भी लोग यहां ढोढ़ी व पझरा पानी पीने को मजबूर हैं।

जलजीवन मिशन का काम अधूरा

सरपंच जगत पाल ने बताया कि दुलदुला के औरापानी में जल जीवन का काम अधूरा है।ढंग से काम नहीँ होने के कारण केवल फाउंडेशन तैयार हुआ है जबकि स्ट्रक्चर,टंकी,पैनल व पाईपलाइन का काम अब तक शुरु नहीं हुआ है।यही स्थिति जुड़वाईन गांव की भी है।फिलहाल जल जीवन मिशन के कार्यों में लगातार लापरवाही की खबरें आ रही हैं जिसके कारण पेयजल की समस्या यथावत बनी हुई है।

बहरहाल पूरे जिले में जल जीवन मिशन के धीमे कार्य से अब तक पेयजल की व्यवस्था दुरुस्त नहीँ हो पा रही है।पत्थलगांव, कुनकुरी,मनोरा,दुलदुला व बगीचा के पाठ इलाके में अमूमन यही स्थिति है।लगातार जिला प्रशासन द्वारा ठेकेदारों पर कार्यवाही किये जाने के बाद भी जल जीवन मिशन के कार्यों में गति नहीं आ रही है जिसके कारण ग्रामीण परेशान हैं।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब