... Big ब्रेकिंग जशपुर : CM के आगमन से पहले एक लेटर से मचा हड़कंप,सरहूल पूजा समारोह में संसदीय सचिव,विधायक के प्रवेश पर सरहूल सरना पूजा महोत्सव समिति ने लगाई रोक,कलेक्टर SP को ज्ञापन देकर दर्ज कराई आपत्ति,कहा ये आएंगे तो ....?

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

Big ब्रेकिंग जशपुर : CM के आगमन से पहले एक लेटर से मचा हड़कंप,सरहूल पूजा समारोह में संसदीय सचिव,विधायक के प्रवेश पर सरहूल सरना पूजा महोत्सव समिति ने लगाई रोक,कलेक्टर SP को ज्ञापन देकर दर्ज कराई आपत्ति,कहा ये आएंगे तो ....?

 


जशपुर,06 अप्रैल 2023

सीएम के आगमन से पहले जशपुर में बवाल मच गया है। एक लेटर से पूरे महकमे में जहां हड़कंप मच गया है वहीँ संसदीय सचिव को सरहूल पूजा महोत्सव में विशिष्ट अतिथि बनाए जाने से सरहूल पूजा समिति के लोग खासे नाराज हो गए हैं।समिति के लोगों ने धार्मिक आस्था चोटिल होने के साथ सरना स्थल अपवित्र होने का हवाला देते हुए संसदीय सचिव समेत समुदाय विशेष के प्रवेश पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

समिति के लोगों द्वारा एसपी कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेखित है कि सरहुल पूजा समिति दीपू बगीचा के द्वारा दिनांक 06/04/2023 को सरहुल पूजा का आयोजन किया गया है। जिसमें समिति के द्वारा जारी किया गया पत्रक से यह ज्ञात हुआ है कि उक्त सरहुल पूजा विशिष्ट अतिथि के रूप में यूडी मिज विधायक कुनकुरी को आमंत्रित किया गया है। जिस पर सरहुल सरना पूजा महोत्सव समिति जिला जशपुर को घोर आपत्ति है।

ज्ञापन में यह उल्लेख है कि दीपू बगीचा हिन्दूओं की पूजा एवं आस्था का पवित्र केन्द्र स्थल है, जहां हिन्दूओं के द्वारा पूरा आस्था विश्वास एवं श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना किया जाता है।ऐसी स्थिति में उक्त पवित्र स्थल पर यूडी मिज जो कि धर्मांतरित ईसाई व्यक्ति हैं इनके प्रवेश करने से हमारे आस्था, विश्वास एवं धार्मिक भावना को गहरा आघात पहुंचेगा जिससे की हमारा सरना पूजा स्थल अपवित्र हो जायेगा।

कलेक्टर एसपी से समिति ने निवेदन किया है कि दिनांक 06/04/2023 को आयोजित सरहुल पूजा में दीपू बगीचा सरना स्थल में इनका प्रवेश निषेध करने का कष्ट करें। अन्यथा उग्र आंदोलन करने के लिए हम सभी बाध्य हो जाएंगे।

बहरहाल 6 अप्रैल को सीएम के आगमन की तैयारी हो चुकी है।वहीं शहर में बैनर पोस्टर से सीएम के स्वागत की तैयारी की जा रही है।उल्लेखनीय है कि सरना पूजा महोत्सव को लेकर सामाजिक समिति बनी हुई है ऐसे में सामाजिक व्यवस्था के तहत उक्त आपत्ति दर्ज कराई गई है।अब देखना होगा कि उक्त मामले पर जिला प्रशासन समेत शासन का क्या रुख सामने आता है..?

उल्लेखनीय है कि जशपुर में सरहूल सरना को मानने वाले दो संगठन हैं जिसमें एक सरहूल सरना पूजा महोत्सव समिति है। जिन्होंने पिछले 22 मार्च को सरना महोत्सव मनाया है।वहीँ दूसरी समिति सरहूल पूजा समिति दीपू बगीचा है जो सीएम को आमंत्रित कर 6 अप्रैल को सरना महोत्सव मना रही है।फिलहाल सरहूल सरना पूजा महोत्सव समिति के द्वारा अपनी आपत्ति दर्ज कराई गई है।जिसका ज्ञापन उन्होंने कलेक्टर एसपी को सौंपा है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब