... बड़ी लापरवाही :अस्पताल प्रबंधन ने नहीं दी पुलिस को सुचना,आकाशीय बिजली से मृत युवती को दफनाया,SDM के आदेश पर 4 दिन बाद किशोरी के शव का फिर से किया गया उत्खनन…

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

बड़ी लापरवाही :अस्पताल प्रबंधन ने नहीं दी पुलिस को सुचना,आकाशीय बिजली से मृत युवती को दफनाया,SDM के आदेश पर 4 दिन बाद किशोरी के शव का फिर से किया गया उत्खनन…


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,01 जून 2021


घटना कांसाबेल थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चिडोरा की है। जहां 17 वर्षीय एक किशोरी लड़की की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई और उसे अस्पताल लाया गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान किशोरी लड़की की मौत हुई। लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने घटना की जानकारी पुलिस को नहीं दी। जिसके कारण पोस्टमार्टम नहीं कराया गया और परिजनों ने लड़की के शव को दफन कर दिया। 

पत्रवार्ता को मिली जानकारी के मुताबिक चिडोरा निवासी देवकी प्रधान 17 वर्ष 29 मई को दोपहर 2:30 बजे अपने घर के पीछे स्थित आम और जामुन के पेड़ के तरफ गई थी। इसी समय बारिश शुरू हुई और वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई। इसके बाद वह मौके पर ही बेहोश हो गई और उसे परिजनों के द्वारा अस्पताल लाया गया जहां उसकी मौत हो गई। 

मौत के बाद परिजन शव को गांव ले गए जहां जंगल किनारे उसे दफन कर दिया गया और इसकी कोई सूचना पुलिस को नहीं दी गई।इसके बाद जब घटना की सूचना अन्य माध्यम से पुलिस को मिली तो फिर एसडीएम बगीचा से अनुमति लेते हुए पुनः आज किशोरी लड़की के शव का उत्खनन किया गया इसके बाद पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक परिजनों को इस बात की जानकारी नहीं थी कि आकाशीय बिजली से मौत के बाद पोस्टमार्टम कराया जाना अनिवार्य होता है। इसी के तहत मुआवजा प्रकरण तैयार किए जाते हैं। लेकिन अस्पताल प्रबंधन की पूरी जानकारी थी कि इस प्रकार की संदिग्ध मौत पर पोस्टमार्टम कराया जाना अनिवार्य है और इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दिए जाने के प्रावधान है। 

लेकीन कांसाबेल अस्पताल प्रबंधन के द्वारा घटना की जानकारी पुलिस को नहीं दी गई, जिसके कारण 4 दिन बाद शव का उत्खनन कराया गया और पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया इससे बड़ी लापरवाही के रूप में भी देखा जा रहा है।थाना प्रभारी श्री टेकराम सारथी ने बताया कि घटना की सूचना पर संज्ञान लेते हुए एसडीम महोदया बगीचा से अनुमति पश्चात शव का उत्खनन कर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया की जा रही है।

ऐसे मामलों पर ग्राम पंचायतों में बैठे जिम्मेदार कर्मचारियों को निर्देशित करना आवश्यक है वही अस्पताल प्रबंधन पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं आखिर उसने इसकी जानकारी पुलिस को क्यों नहीं दी।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब