... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 04 वर्षीय रूचिका के एक वर्ष पुराने अपहरण,हत्या की गुत्थी को पत्थलगांव पुलिस ने सुलझाया,आरोपी की गिरफ्तारी के बाद हुआ ये खुलासा...? पूरी खबर सिर्फ पत्रवार्ता पर

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 04 वर्षीय रूचिका के एक वर्ष पुराने अपहरण,हत्या की गुत्थी को पत्थलगांव पुलिस ने सुलझाया,आरोपी की गिरफ्तारी के बाद हुआ ये खुलासा...? पूरी खबर सिर्फ पत्रवार्ता पर

 

पत्थलगांव,टीम पत्रवार्ता,26 जून 2021

BY प्रदीप ठाकुर 

जशपुर जिले के बहुचर्चित रुचिका अपहरण व हत्याकाण्ड को अंततः पत्थलगांव पुलिस ने सुलझा लिया है।कुछ दिनों पहले तालाब में मिले कंकाल की शिनाख्त रुचिका के रुप में हुई थी जिसके बाद लगातार पुलिस मामले की तेजी से छानबीन कर रही थी।जिला पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन कर मामले में जांच कराई गई जिसमें कई अहम् खुलासे हुए।पत्थलगांव पुलिस ने विवेचना के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर पुछताछ की जिसमें सारा घटना क्रम सामने आ गया।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 24.06.2020 को महादेव टिकरा निवासी श्याम सुंदर भारद्वाज की 04 वर्षीय बच्ची रूचिका भारद्वाज रहस्यमय तरीके से गुम हो गयी थी। प्रार्थी श्याम सुंदर की रिपोर्ट पर थाना पत्थलगांव में अपराध कमांक 116/2020 धारा 363 भादवि का अपराध दर्ज किया गया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुये बालिका की खोज हेतु वरिष्ट पुलिस अधीक्षक द्वारा एक विशेष टीम का गठन कर सरगर्मी से तलाश शुरू की गयी। 


डॉग स्क्वाड से लेकर हर तकनीक की मदद ली गयी। दिनांक 19.06.2021 को पतरापाली जूनापारा तालाब की झाड़ियो में एक बच्चे के नर कंकाल मिलने पर गुम बालिका के माता पिता को बुलाकर पहचान की कार्यवाहीकी गयी। जिन्होंने कंकाल के पास मिले कपड़ों के आधार पर बालिका रूचिका की पहचान की विवेचना को आगे बढ़ाने में मदद वास्ते FSL वैज्ञानिकों की भी मदद ली गयी। 

नर कंकाल के पीएम में उसे होमीसायडल घोषित किये जाने पर प्रकरण में धारा 302,201 जोड़ी गयी। प्रकरण की विवेचना में मामले से संबंधित हर पहलुओं की भी जांच की गयी। जिसमें मृत बालिका के पिता के साथ पुरान रंजिश को भी ध्यान में रखा गया। 

प्रत्येक बिन्दु को ध्यान में रखते हुये मोहल्ले के अमित कुर्रे से सघन पूछताछ करने पर उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। अपने स्वीकारोक्ति में उसने बताया कि 2 जून 2020 की शाम बालिका रूचिका उसके दुकान में चाकलेट लेने आयी थी, तब उसने पुरानी रंजिशवश उसे जोर से धक्का दे दिया, जिससे बालिका गिर पड़ी और उसका सिर दरवाजे के चौखट रटकराया जिससे उसके सिर से खुन निकलने लगा और बालिका बेहोश हो गयी।


तदुपरांत आरोपी बालिका के मुंह को कपड़े से बांध कर एक प्लास्टिक झोले में डालकर उसे जूनापारा (पतरापाली) तालाब में फेंक दिया। आरोपी के निशानदेही पर उक्त तालाब और उसके आस पास के क्षेत्र की सर्चिग करवाई गयी जिसमें एक घड़ी और पर्स बरामद हुआ जिसे रूचिका के माता पिता ने रूचिका का होना बताया।

विवेचना में अपराध सबुत पाये जाने पर आरोपी अमित कुर्रे को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में भेजा जा रहा है। प्रकरण की विवेचना जारी है।उक्त सम्पूर्ण मामले की विवेचना में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा आरपी.साय (भा.पु.से.) के सतत् निर्देशन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव (भा.पु.से.) व मार्गदर्शन एवं विवेचना टीम की प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर उनैजा खातून अंसारी एसडीओपी योगेश देवांगन, थाना प्रभारी पत्थलगांव संतलाल आयाम,थाना प्रभारी कुनकुरी भास्कर शर्मा, प्रधान आर. नशीरुद्दीन अंसारी,आर. कमलेश्वर वर्मा,तुलसी रात्रे के लगातार परिश्रम एवं इस संवेदनशील अपराध के निराकरण के लिए गंभीरता से अपने कर्तव्यों का निष्पादन के कारण खुलासा हो पाया। पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा 10,000/रूपये नगद पुरस्कार विवेचना टीम को दिए जाने की घोषणा की गई तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर बालाजी राव (भा पु से.) के द्वारा टीम की मुक्त कंठ से सराहना करते हुये 3,000/ रूपये का नगद पुरस्कार दिया गया है।



Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब