... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "दुर्गम स्थल" कैलाश गुफा में लाखों श्रद्धालुओं ने किया शिव का जलाभिषेक,200 छात्रों ने जनेऊ धारण कर ली मंत्र दीक्षा,लिया धर्म रक्षा का संकल्प,मार्ग परिवर्तन से परेशान हुए श्रद्धालु।

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : "दुर्गम स्थल" कैलाश गुफा में लाखों श्रद्धालुओं ने किया शिव का जलाभिषेक,200 छात्रों ने जनेऊ धारण कर ली मंत्र दीक्षा,लिया धर्म रक्षा का संकल्प,मार्ग परिवर्तन से परेशान हुए श्रद्धालु।



जशपुर,टीम पत्रवार्ता,21 फरवरी 2020

जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल व आस्था के केंद्र कैलाश नाथेश्वर गुफा में लाखों भक्तों ने शिव का जलाभिषेक किया।सनातन संत समाज के द्वारा यज्ञ हवन के साथ विभिन्न संस्कार भी सम्पन्न कराए गए।जिसमें 200 से भी अधिक छात्रों ने यग्योपवीत संस्कार के साथ मंत्र दीक्षा ली।कैलाश गुफा पंहुच मार्ग में परिवर्तन से श्रद्धालु खासे परेशान रहे।


उल्लेखनीय है कि जिले के बगीचा विकासखण्ड के अंतर्गत कैलाश नाथेश्वर गुफा तक पक्की सड़क न होने के कारण श्रद्धालुओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।हांलाकि स्वीकृत सड़क को लेकर वाद विवाद के बाद फिलहाल सड़क का काम चल रहा है जिसके कारण मार्ग परिवर्तित किया गया है।वहीँ नए मार्ग में आवागमन शुरु होने से श्रद्धालुओं को खाई परेशानी का सामना करना पड़ा।


पूर्व व्यवस्था के अनुसार राट गुफा में ही महाशिवरात्रि के मेले का आयोजन होता था।इस बार इसे परिवर्तित कर राजामठ से कुछ दूर कर दिया गया।जहां पार्किंग की व्यवस्था भी बनाई गई थी।हांलाकि एक से डेढ़ किलोमीटर श्रद्धालुओं को पैदल चलना पड़ा।पहले यह दूरी 3 से 4 किलोमीटर हुआ करती थी।मार्ग में भी परिवर्तन किया गया था जिसके कारण लोग खासे परेशान भी हुए।


प्रसाशनिक व्यवस्था चुस्त
महाशिवरात्रि मेले के आयोजन में प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त दिखी।जिसमें बगीचा एसडीएम,तहसीलदार,
थाना प्रभारी व स्वास्थ्य अमले के साथ अन्य विभाग वालों ने बेहतर कार्य किया।मेला स्थल शुरु होने से लेकर गुफा तक पुलिस प्रशासन पूरी सतर्कता के साथ ड्यूटी पर तैनात रही।






नशा नाश की जड़,नशे का करें त्याग - डॉ जगदीश
महाशिवरात्रि पर कैलाश गुफा में प्रतिदिन यज्ञ हवन का आयोजन किया गया था।जिसमें शुक्रवार को लगभग दो सौ छात्रों को जनेऊ संस्कार के साथ गायत्री मंत्र की दीक्षा ली।डॉ जगदीश पाठक ने सभी बटुकों को दीक्षा के साथ जनेऊ संस्कार के मर्म को विस्तार से समझाया।उन्होंने सभी छात्रों को कहा कि संयम के साथ ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें और नशे से दूर रहें।अपने जीवन को सात्विक बनाते हुए विवेकवान बनें।

देखें वीडियो 

Post a Comment

0 Comments