... Covid ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 10 जनवरी से फ्रंटलाईन वर्कर्स,स्वास्थ्य कार्यकर्ता व 60 वर्ष से ऊपर वर्ग के लोगों को लगाया जाएगा कोरोना का "प्रीकॉशन डोज",ऐसे कराएं पंजीयन...? जानें क्या है कोविड के दोनों टीके के बाद "प्रीकॉशन डोज"

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

Covid ब्रेकिंग पत्रवार्ता : 10 जनवरी से फ्रंटलाईन वर्कर्स,स्वास्थ्य कार्यकर्ता व 60 वर्ष से ऊपर वर्ग के लोगों को लगाया जाएगा कोरोना का "प्रीकॉशन डोज",ऐसे कराएं पंजीयन...? जानें क्या है कोविड के दोनों टीके के बाद "प्रीकॉशन डोज"

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,08 जनवरी 2022

BY योगेश थवाईत

छत्तीसगढ़ राज्य में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 323.04 लाख डोज लाभार्थियों को कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है। जिसमें 97 प्रतिशत व्यस्क आबादी को प्रथम डोज, 64 प्रतिशत व्यस्कों को दोनो डोज जबकि विगत चार दिनों में ही 15 से 18 वर्ष आयु के लाभार्थियों को 38 प्रतिशत टीका लगाया जा चुका है।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ता, चुनाव ड्यूटी में लगाए गये अधिकारी, कर्मचारी एवं 60 वर्ष व अधिक आयु वर्ग के कोमॉर्बिड लाभार्थियों को 10 जनवरी 2022 से प्रीकॉशन डोज लगाया जाना है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन के सुझाव अनुसार  लाभार्थियों के कोविड-19 टीकाकरण हेतु निर्णय लिये गये हैं।

जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य कार्यकर्ता, प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ता, चुनाव ड्यूटी में लगाए गये अधिकारी कर्मचारी एवं 60 वर्ष व अधिक आयु वर्ग के कोमॉर्बिड लाभार्थियों को पूर्व में  प्रथम एवं द्वितीय डोज के वैक्सीनेशन के दौरान जो  वैक्सीन लगाई गई है, वहीं वैक्सीन  प्रीकॉशन डोज के रूप में भी लगाई जएगी।
 

अर्थात यदि पूर्व में को वैक्सीन वैक्सीन लगाई गई हो तो प्रीकॉशन डोज भी को वैक्सीन और यदि कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई हो तो प्रीकॉशन डोज भी कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जावेगी।

इसी प्रकार लाभार्थियों को प्रीकॉशन डोज उनके द्वारा प्राप्त द्वितीय डोज (कोविन पोर्टल) के आधार पर 9 महीने या 39 सप्ताह के बाद ही दिया जाना है। इस हेतु पात्र लाभार्थियों को कोविन पोर्टल के माध्यम से एस.एम.एस. के जरिये सूचित किया जाएगा। पात्र लाभार्थी अपना पंजीयन ऑनलाईन अथवा वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर करवा सकते है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब