... खबर पत्रवार्ता : "झूठी शिकायत" दर्ज करवाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई-चिन्तामणी महाराज,कानून और शांति व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग की अहम बैठक,इन गांवों को किया जाएगा सम्मानित

आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

खबर पत्रवार्ता : "झूठी शिकायत" दर्ज करवाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई-चिन्तामणी महाराज,कानून और शांति व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग की अहम बैठक,इन गांवों को किया जाएगा सम्मानित


जशपुर, टीम पत्रवार्ता,24 जून 2021

BY योगेश थवाईत 

जिले में फर्जी मामलों को देखते हुए संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने बगीचा विकासखंड के जनपद पंचायत कार्यालय में पुलिस विभाग और समाज प्रमुखों की बैठक ली।कानून और शांति व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए पुलिस विभाग को उन्होंने निर्देशित किया और कहा कि जो गाँव अपराध मुक्त हैं जहाँ कोई एफआईआर नहीं हैं उन गाँवों को सम्मानित किया जाएगा।इसके साथ ही झूठे मामले दर्ज करवाने वालों पर उन्होंने कड़ी कार्यवाही की बात कही है

बैठक में  सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय,कलेक्टर महादेव कावरे,पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, जिला पंचायत सीईओ केएस मंडावी, एसडीएम बगीचा सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, जनपद सीईओ बगीचा विनोद सिंह और सभी एसडीओपी और पुलिस विभाग के थानेदार उपस्थित थे।

श्री चिन्तामणी ने जशपुर जिले में कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी किसी के विरुद्ध झूठी शिकायत दर्ज कराते हैं।तो अपने स्तर पर संबंधित गांव के लोग और आसपास के लोगों से पूछताछ अनिवार्य रूप से करें। ताकि किसी बेगुनाह को न सजा मिले इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि बगीचा क्षेत्र में ऐसे बहुत सी शिकायत आ रही और किसी को बदनाम करने और जलन भावना वश शिकायत दर्ज करा दी जाती है। और बाद में पता चला है कि संबंधित व्यक्ति ने झूठी शिकायत दर्ज कराई है। संसदीय सचिव श्री महाराज ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ जमीन संबंधित मामलों में गंभीरता से विवेचना करने के लिए कहा गया। और साक्ष्य भी देखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी करने वाले पर सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा। 

उन्होंने कहा जशपुर जिले अधिकांश गांव दूरदराज क्षेत्र में बसे हैं। और भोले-भाले लोगों रहते हैं। इन लोगों को कानून की जानकारी देने की विशेष आवश्यकता ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपने अधिकारों को जान सकें। श्री चिन्तामणी महाराज ने बैठक में पुलिस विभाग और राजस्व विभाग को पुलिस चौपाल कार्यक्रम में लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। 

साथ ही पटवारी, आंगनबाड़ी के पर्यवेक्षक ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और गांव से संबंधित अधिकारियों को भी पुलिस चौपाल में शामिल होने के निर्देश दिए हैं। ताकि स्थानीय स्तर पर लोगों का समाधान  किया जा सके। उन्होंने थाना प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि बगीचा विकासखंड के ऐसे गांव का चिन्हांकन करें जहां गांव वालों ने एक भी केस दर्ज नहीं करवाया गया है। ऐसे गांव को आगामी 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा।

सरगुजा पुलिस महानिरीक्षक आरपी.साय ने कहा कि बगीचा क्षेत्र में लोगों को पुलिस चौपाल के माध्यम से कानून की जानकारी दें। महिलाओं संबंधित शिकायतों पर भी गंभीरता से संज्ञान लेने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने कहा कि गंभीर मामलों को गंभीरता से लें और कारवाई करें साथ ही गांव के कोटवार से भी गांव की गतिविधियों की जानकारी लेते रहे हैं। बैठक में संसदीय सचिव श्री महाराज ने समाज प्रमुखों को अपने आस पास गांव के लोगों को टिकाकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा। साथ ही  टिकाकरण की फैली गलत धारणाओं को दूर करने के लिए कहा है।

पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए  और कानून की जानकारी देने के लिए पुलिस चौपाल लगाया जा रहा है। और दूरस्थ अंचल क्षेत्र के लोगों को भी अंधविश्वास से दूर रहने और मानव तस्करी के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब